21 C
New Delhi
Saturday, February 27, 2021

UP : काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस सिस्टम में कोई ढिलाई न बरती जाए

—कोरोना संक्रमण के प्रसार पर लगातार नियंत्रण बनाये रखने की आवश्यकता: मुख्यमंत्री
—लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर व अयोध्या में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश
—कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखा जाए
—अस्पतालों में दवाओं, मेडिकल उपकरणों तथा आॅक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता रहे

लखनऊ/ टीम डिजिटल: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रसार पर लगातार नियंत्रण बनाये रखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस सिस्टम में कोई ढिलाई न बरती जाए। यही वह कड़ी है, जिससे कोविड-19 के प्रसार को रोकने में मदद मिली है।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने जनपद लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर व अयोध्या में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये। उन्होंने कोविड अस्पतालों में सीनियर फैकल्टी चिकित्सकों को राउण्ड लेने के निर्देश देते हुए कोविड अस्पतालों में हाई फ्लो नेजल कैन्युला (HNFC ) की व्यवस्था को सुदृढ़ के लिये भी कहा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिये सभी कदम प्रभावी ढंग से लागू किये जाएं। लोगों को जागरूक बनाने के लिये पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से इसकी रोकथाम तथा कोरोना प्रोटोकाॅल के सम्बन्ध में निरन्तर जानकारी दी जाए। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिये प्रेरित किया जाए। साथ ही, उन्हें मास्क पहनने और सेनिटाइजेशन के सम्बन्ध में भी निरन्तर जानकारी दी जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि विशेषज्ञ डाॅक्टर कोविड वाॅर्ड में नियमित राउण्ड लें। अस्पतालों में दवाओं, मेडिकल उपकरणों तथा आॅक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता रहे। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड-19 की मेडिकल टेस्टिंग की प्रभावी व्यवस्था निरन्तर बनी रहे। इसके लिए प्रतिदिन पर्याप्त संख्या में RTPCR  तथा रैपिड एण्टीजन टेस्ट किये जाएं। उन्होंने इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल संेटर को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश भी दिये। सरकार के प्रयासों से वर्तमान में प्रदेश में कोरोना से रिकवरी दर 94.6 प्रतिशत है।

वैक्सीन की सुरक्षित स्टोरेज के निर्देश दिये

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड वैक्सीन को स्टोर करने के लिये प्रदेश के सभी जनपदों में कोल्ड चेन स्थापित की जाए। उन्होंने मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा तथा अपर मुख्य सचिव गृह को टीम बनाकर वैक्सीन स्टोरेज की सुरक्षा के प्रबन्ध करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 वैक्सीन के स्टोरेज के लिये पूरी तत्परता से कार्य कर रही है। लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिये राज्य सरकार संकल्पबद्ध है और इस दिशा में सभी प्रयास किये जा रहे हैं।
ज्ञातव्य है कि कल की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में वैक्सीन स्टोरेज क्षमता को 15 दिसम्बर, 2020 तक बढ़ाकर 02 लाख 30 हजार लीटर करने के निर्देश दिये गये थे। उन्होंने जनपद तथा मण्डल स्तर पर कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज के लिये सुरक्षित कोल्ड चेन की व्यवस्था करने के निर्देश दिये थे। उन्होंने वैक्सीन लगाने के लिये बड़ी संख्या में मास्टर टेªेनर्स को प्रशिक्षित करने के भी निर्देश दिए थे।

Related Articles

epaper

Latest Articles