16.8 C
New Delhi
Tuesday, January 26, 2021

श्रद्धा व उत्साह से मनाया गया गुरु नानक जी का प्रकाश पर्व

सतगुरु नानक प्रगटया, मिटी धुंध जग चानन होया
–दिल्ली के सभी बड़े गुरुद्वारों में उमड़ी संगतों की भीड़
–भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने परिवार सहित बंगला साहिब में मत्था टेका
–प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुनानक देव जी को किया नमन
–कोरोना के चलते नहीं निकला नगर कीर्तन, गुरुद्वारेां में हुआ समागम

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : पहली पातशाही साहिब श्री गुरु नानक देव का 551वां प्रकाश पर्व राजधानी दिल्ली सहित पूरे देश में पूरे श्रद्धा व उत्साह से मनाया गया। इस मौके पर दिल्ली के सभी ऐतिहासिक गुरुद्वारों में दिन भर श्रद्वालुओं का मत्था टेकने के लिए तांता लगा रहा। कोरोना महामारी के चलते इस बार दिल्ली में नगर कीर्तन का आयोजन नहीं किया गया। लेकिन छोटे-छोटे समागम सभी गुरुद्वारों में आयोजित किए गए। ताकि संगत अलग-अलग समागम में शामिल हो सके और एक जगह Óयादा भीड़ भी ना इकट्ठी हो सके। मुख्य समागम गुरुद्वारा बंगला साहिब में हुआ, जहां हजारों की संख्या में संगतों ने गुरु चरणों में नतमस्तक होकर गुरु साहिब का आर्शीवाद प्राप्त किया। इसका आयोजन दिल्ली कमेटी की ओर से किया गया। इस ऐतिहासिक पर्व पर सभी गुरुद्वारों को सतरंगी लाइटों से सजाया गया। दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब, शीशगंज साहिब, रकाबगंज साहिब सहित सभी बड़े गुरुद्वारेां में सोमवार तड़के से लेकर देर रात तक संगत मत्था टेंकने के लिए पहुंचे। कोरोना महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और थर्मल स्कैनिंग भी देखी गई।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, प्रकाश पर्व के अवसर पर मैं गुरु नानक देव जी को नमन करता हूं। उनके संदेश हमें समाज की सेवा और बेहतर दुनिया बनाने के लिए प्रेरित करते रहें।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा अपने पूरे परिवार के साथ प्रकाश पर्व के पावन अवसर पर श्री बंगला साहिब गुरुद्वारा में मत्था टेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया व सभी के सुख एवं समृद्धि के लिए प्रार्थना की। इस मौके पर उन्होंने गुरू की एक वाणी सतगुरु नानक प्रगटया, मिटी धुंध जग चानन होया, का उ”ाारण भी किया। साथ ही कहा कि अपने ज्ञान व सदाचार के प्रकाश से समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करने वाले गुरुनानक देव जी हम सभी के लिए प्रेरणापुंज हैं।

‘पीएम मोदी और सिखों के साथ सरकार के विशेष संबंध पुस्तक का विमोचन

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ एक पुस्तिका ‘पीएम मोदी और सिखों के साथ उनकी सरकार के विशेष संबंध का विमोचन किया। इस पुस्तक को तीन भाषाओं हिंदी, पंजाबी और अंग्रेजी में जारी किया गया।  हरदीप पुरी ने श्री गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती मनाने के लिए एक साल पहले लिए गए पथ-प्रदर्शक फैसलों को सूचीबद्ध किया, जिसमें आज जारी की गई पुस्तिका शामिल है। मंत्री ने कहा कि यूनाइटेड किंगडम और कनाडा के एक विश्वविद्यालय में गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं पर एक चेयर स्थापित करने का निर्णय लिया गया था और कनाडा में इसे स्थापित करने के लिए बातचीत चल रही है। उन्होंने बताया कि जो भी निर्णय लिए गए हैं, उन्हें रिकॉर्ड समय में लागू भी किया गया है। पुरी ने प्रधानमंत्री को व्यक्तिगत रूप से छोटी व्यवस्थाओं की देखरेख करने और व्यक्तिगत रूप से करतारपुर कॉरिडोर के लिए पहला जत्था भेजने का श्रेय दिया। केंद्रीय मंत्री ने श्री हरमंदिर साहिब में लंगर, एफसीआरए पंजीकरण पर कोई कराधान नहीं करने के निर्णय पर प्रकाश डाला,जिससे कि सिख समुदाय की मांग के अनुसार वैश्विक संगत भागीदारी संभव हो सके और ‘ब्लैकलिस्ट का संशोधन किया जा सके। मंत्री ने सतत विकास और महिला सशक्तिकरण पर गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं के बारे में केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया और कहा कि गुरु महाराज की शिक्षाओं को सरकार के एजेंडे में शामिल किया गया है।

सिरसा एवं कालका ने गुरु के दर्शाये मार्ग पर चलने को कहा

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि आज बहुत ही पवित्र दिवस है जिसे पूरी दुनिया में श्रद्धा व उत्साह से केवल सिख ही नहीं बल्कि अलग-अलग धर्मों के लोग मनाते हैं। उन्होंने कहा कि गुरु साहिब के दर्शाए मार्ग पर चलते हुए ही दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी ने कोरोना महामारी के दौरान जरूरतमंदों के लिए लंगर का प्रबंध किया और अब दिल्ली में अपने अधिकारों के लिए संघर्ष कर रहे किसानों के आंदोलन के लिए लंगर का प्रबंध किया है। कमेटी के महासचिव हरमीत सिंह कालका ने संगतों को गुरुपर्व की बधाई देते हुए कहा कि श्री गुरु नानक देव जी ने ही कर्मकांड में उलझे समाज को राह दिखाई, औरत को महान दर्जा दिया एवं हमें जीवन जांच सिखाई। उन्होंने कहा कि अगर हम उनकी शिक्षाओं में से कुछ भी अपना लें तो हमारा जीवन सफल हो जाएगा। दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के वल्र्ड पंजाबी संगठन द्वारा गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के माके पर उनकी उदासियों व शिक्षाओं के बारे में एक मुकाबला भी करवाया गया जिसमें हर राउंड के लिए अलग-अलग विजेताओं को ईनाम दिये गये।

टिकरी बार्डर पर किसानों ने मनाया गुरू पर्व, टैक्टर पर की दीपमाला

कृषि बिलों के विरोध में किसान आंदोलन में डटे प्रदर्शनकारियों ने बहादुर गढ़ में टिकरी बार्डर पर गुरुनानक देव जी के प्रकाश पर्व के मौके पर धरना स्थल पर ही समागम किया। गुरबाणी कीर्तन के बाद कडा प्रसाद बांटा गया। साथ ही शाम होने पर सभी प्रदर्शनकारियों ने अपने टैक्टर ट्रालियों पर दीपमाला की।

Related Articles

Stay Connected

21,423FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles