spot_img
21.1 C
New Delhi
Wednesday, December 1, 2021
spot_img

मिशन शक्ति अभियान में उतरी थारू जनजाति की बेटियां एवं महिलायें

spot_imgspot_img

—गांवों,शहरों में महिलाओं के बीच कर बढ़ा रहीं जागरूकता

Indradev shukla

लखनऊ /टीम डिजिटल। योगी सरकार के मिशन शक्ति अभियान में थारू जनजाति की महिलायें और बेटियां आगे आई हैं । राज्‍य सरकार और स्‍वयं सेवी संस्‍थाओं द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों में शामिल होकर ये बेटियों को महिलाओं को जागरूक कर रही हैं । उनको सम्‍मान,स्‍वावलंबन के साथ आत्‍मरक्षा का पाठ पढ़ा रही हैं। प्रदेश भर में राज्‍य सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों में शामिल हो कर थारू महिलाएं ग्रामीण इलाकों के साथ ही शहरी इलाकों में भी लोगों को जागरूक कर रही हैं।

यह भी पढें…महिलाओं और बच्चों की तस्करी के खिलाफ योगी सरकार का बङा फैसला

Indradev shukla

मिशन शक्ति अभियान को आगे बढ़ाते हुए राजकीय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय और एकलब्‍य माडल स्‍कूल की छात्राओं ने लोगों को बाल वि‍वाह,घरेलू हिंसा, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और पास्‍को एक्‍ट समेत महिलाओं और बच्‍चों से जुड़े कानून और अधिकारों के प्रति जागरूक किया।
छात्राओं ने यूपी सरकार द्वारा महिलाओं और बच्‍चों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी भी लोगों को दी। मिशन शक्ति के तहत बुधवार को राजधानी और आस पास के इलाकों में महिला अधिकार और उनकी स्‍वतंत्रता को लेकर कई सेमिनार और कार्यशाला व रैलियां आयोजित की गई। इन कार्यक्रमों में बड़ी संख्‍या में थारू समुदाय की महिलाएं शामिल हुई।

छात्रा निकिता को कुछ घंटों के लिए बनाया चंदन चौकी का इंचार्ज

इस दौरान खीरी के राजकीय आश्रम पद्दति इंटर कालेज की छात्रा निकिता को कुछ घंटों के लिए चंदन चौकी का इंचार्ज बनाया गया। इस दौरान निकिता ने महिलाओं से संबंधित मामलों में कार्रवाई की जानकारी ली। थारू महिलाओं ने गांव की महिलाओं को पुलिस हेल्‍पलाइन और योगी सरकार द्वारा बनाई गई महिला हेल्‍प डेस्‍क के बारे में जानकारी दी। बाराबंकी के राजकीय बालिका इंटर कालेज में कार्यक्रम आयोजित कर माध्‍यमिक शिक्षा विभाग ने छात्राओं को आत्‍म रक्षा के गुर सिखाए गए। छात्राओं ने मिशन शक्ति के तहत स्‍कूल में आयोजित पोस्‍टर और निबंध प्रतियोगिता में भी हिस्‍सा लिया।

 

spot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

epaper

spot_img

Latest Articles

spot_img