25.6 C
New Delhi
Wednesday, May 12, 2021

दिलों को जोडऩे का नाम है मानव एकता : सतगुरू सुदीक्षा जी महाराज

–निरंकारी मिशन ने मानव एकता दिवस पर आयोजित किया समागम
–नशाबंदी एवं सादा शादियां का बिगुल बजाने वाले बाबा गुरबचन सिंह को किया याद

नई दिल्ली/ खुशबू पाण्डेय : संत निरंकारी मिशन की प्रमुख सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज ने आज यहां कहा कि ‘दिलों को जोडऩे का नाम है मानव एकता, और यह सम्भव होता है परमात्मा के बोध से। परमात्मा की जानकारी होते ही पता चल जाता है कि हम सब एक हैं। माता सुदीक्षा जी महाराज शनिवार को वर्चुअल माध्यम से मानव एकता दिवस पर आयोजित समागम को सम्बोधित कर रहीं थीं। सतगुरु माता सुदीक्षा जी ने कहा कि आत्मा और परमात्मा का जब मिलन हो जाता है तो मानव-मानव के बीच में जाति-पाति, ऊंच-नीच जैसा कोई फर्क़ नजर नहीं आता, बल्कि हर किसी की सेवा एवं मदद करने का भाव पैदा होता है।

इसका व्यवहारिक रूप पिछले एक वर्ष से दिख रहा है कि कोरोना महामारी के संकट के दौरान मिशन के श्रद्धालु भक्तों ने विभिन्न रूपों में लगातार मानवता की सेवा में अपना योगदान दिया है।
बता दें कि मिशन के बाबा गुरबचन सिंह जी को 24 अप्रैल, 1980 के दिन संसार में मानव एकता, अमन, चैन का वातावरण स्थापित करते हुए सत्य की बलिवेदी पर अपने प्राणों की आहुति देनी पड़ी थी। उनके तप-त्याग से परिपूर्ण जीवन एवं शिक्षाओं से प्रेरणा लेने के लिए संत निरंकारी मिशन की ओर से यह दिन ‘मानव एकता दिवस के रूप में पूरे विश्व में मनाया जाता है।

यह भी पढें…निरंकारी मिशन ने दिल्ली में बनाया 1000 बेड का कोविड केयर सेंटर

बाबा गुरबचन सिंह ने एक ओर जहां सत्य के बोध द्वारा मानव जीवन को सभी प्रकार के भ्रमों से मुक्त करने का प्रयत्न किया वहीं दूसरी ओर नशाबंदी एवं सादा शादियां जैसे समाज सुधारों की नींव रखी। साथ ही उन्होंने मिशन के सन्देश को केवल भारतवर्ष में ही नहीं अपितु विदेशों में भी पहुंचाया। इसके परिणामस्वरूप आज दुनियाभर में 60 से भी अधिक देशों में मिशन की सैंकड़ों ब्रांचे स्थापित हो चुकी हैं, जो सत्य, प्रेम एवं मानवता का संदेश जन-जन तक पहुंचा रही हैं।

निरंकारी ग्राउंड में बने 1000 बेड के कोविड केयर सेंटर का अवलोकन

मानवता की निष्काम सेवाओं का एक और उदाहरण यह है कि बुराड़ी रोड पर स्थित ग्राउंड नं. 8 पर बने संत निरंकारी सत्संग भवन में दिल्ली सरकार के सहयोग से बना 1000 से भी अधिक बेड का कोविड ट्रीटमेंट सेंटर पूरे इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ मानवता की सेवा के लिए समर्पित किया जा रहा है।
सतगुरू माता सुदीक्षा जी महाराज ने इस कोविड ट्रीटमेंट सेंटर का अवलोकन किया। इस अवसर पर निरंकार प्रभु से यही प्रार्थना की कि जो भी इस सेंटर में उपचार लें उसे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो। साथ ही साथ दुनिया पर छाया हुआ कोरोना महामारी का संकट जल्द से जल्द दूर होने के लिए भी सत्गुरु माता ने अरदास की।

Related Articles

epaper

Latest Articles