spot_img
27.1 C
New Delhi
Sunday, September 19, 2021
spot_img

प्रयागराज के युवा महोत्सव में चमके लोक कलाकार, प्रिया के लोकगीतों नेे बांधा समां

—युवाओं को अपने अंदर लीडरशिप लाने की ज़रूरत – पंकज मिश्र

प्रयागराज/ टीम डिजिटल : लोक संस्कृति विकास संस्थान एवं आनंद योगालय के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय अभिनव विद्यालय दांदूपुर के प्रांगण में National Youth Day के अवसर पर युवा महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। बतौर मुख्य अतिथि जिला प्रोबेशन अधिकारी पंकज कुमार मिश्र ने कहा कि आज के युवाओं को अपने अंदर लीडरशिप क्वालिटी लाने की जरूरत है, ताकि मौका मिलने पर सभी खुद को साबित कर सकें।
सबने स्वामी विवेकानंद के विचारों को जीवन में लाने का संकल्प लिया। छात्रों ने राष्ट्र के विकास में युवाओं की भूमिका विषय पर बोलते हुए कहा कि किसी भी स्तर पर शिक्षा ऐसी होनी चाहिए, जिससे उन्हें संस्कार मिले और उनका सर्वांगीण विकास हो सके। छात्र-छात्राओं ने स्वामी विवेकानंद के विचार को बढ़ावा देने के साथ उनके आदर्शों को अपना कर राष्ट्र के विकास में सहयोग की भावना जागृत करने पर बल दिया। कार्यक्रम में लोक गायिका प्रिया द्विवेदी के लोकगीतों ने सबका मन मोहा तो वहीं धीरज पांडेय के भजनों से माहौल आध्यात्मिक हो गया। कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन शरद कुमार मिश्र ने कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानंद से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ते रहना चाहिए़ यह देश के विकास के लिए जरूरी है। स्वामी विवेकानंद के जीवन से जुड़ी बातों से सीख लेने की जरूरत है, ताकि युवा पीढ़ी सही मार्ग पर चल सके। जोश, हिम्मत और विवेक से जीवन में आगे बढ़ें। देश के विकास में अपना योगदान दें।


इस अवसर पर समाज मे उत्कृष्ट कार्य कर रहे नौ कर्तव्यययोगियों को स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति सम्मान से सम्मानित भी किया गया। सम्मान पाने वालों में जिला प्रोबेशन अधिकारी पंकज कुमार मिश्र, खंड शिक्षा अधिकारी चाका डॉ. संतोष कुमार यादव, सखी वन स्टॉप सेंटर प्रभारी शिष्या सिंह राठौर, राजकीय योग चिकित्सक विनोद कुमार तिवारी, सामाजिक कार्यकर्ता डॉ समाज शेखर, कथक नृत्यांगना तृप्ति पांडेय, लोक गायिका प्रिया द्विवेदी, इवेंट प्लानर तृप्ति सावर्णी, भजन गायक धीरज पाण्डेय आदि रहे। इस अवसर पर विक्रांत आनंद त्रिपाठी ने सभी को योगासन भी सिखाया। युवाओं द्वारा चार्ट पेपर के माध्यम से स्वामी विवेकानंद जी की विभिन्न यादों को भी दर्शाया गया। धन्यवाद ज्ञापन राजकीय अभिनव विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ आर.डी. शुक्ल ने किया। कार्यक्रम में अखिलेश कुमार मिश्र, मृणालनी चतुर्वेदी,विनय प्रकाश, पंकज यादव, विजेंद्र, रुचि द्विवेदी, शिवांगी मिश्रा, ऋतु शुक्ला, गरिमा, हिमांशु आदि उपस्थित रहे।

 

Related Articles

epaper

Latest Articles