33.1 C
New Delhi
Monday, July 15, 2024

पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स दिल्ली में, 1350 खिलाड़ियों का होगा प्रदर्शन

नई दिल्ली /अदिति सिंह। पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स 10 दिसंबर को नई दिल्ली में शुरू होंगे। खेलो इंडिया पैरा गेम्स का आयोजन 10 दिसंबर से 17 दिसंबर तक नई दिल्ली में किया जा रहा है।
सेना खेल नियंत्रण बोर्ड सहित 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1350 से अधिक प्रतिभागियों के पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स में भाग लेने की आशा है। इन खेलों में पैरा एथलेटिक्स, पैरा शूटिंग, पैरा तीरंदाजी, पैरा बैडमिंटन, पैरा टेबल टेनिस और पैरा वेट लिफ्टिंग तथा पैरा फुटबॉल सहित 7 खेल स्पर्धाओं में पैरा एथलीट सम्मान प्राप्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। ये खेल भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के 3 स्टेडियमों – इन्दिरा गांधी इंडोर स्टेडियम, तुगलकाबाद में कर्णी सिंह शूटिंग रेंज और जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे।
केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पैरा खेलो इंडिया गेम्स के बारे में बोलते हुए कहा कि पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स एक समावेशी समाज बनाने और मजबूत करने की दिशा में एक और कदम है जो सबसे ऊपर सहानुभूति को अपनाता है। श्री ठाकुर ने कहा कि नई दिल्ली में तीन अलग-अलग स्थानों पर सप्ताह भर चलने वाले खेलो इंडिया पैरा गेम्स भावनाओं के समुद्र की खोज करने और बड़े पैमाने पर भारतीय खेल प्रेमियों के लिए अब तक अज्ञात प्रतिभा की गहराई को उजागर करने में सहायता करेंगे।
उन्होंने आगे कहा कि 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 1400 से अधिक पैरा खिलाड़ियों को दिल्ली में एकत्र होते देखना अभिभूत करने वाला क्षण है। श्री ठाकुर ने कहा कि सेना खेल नियंत्रण बोर्ड के खिलाड़ियों की उपस्थिति निश्चित रूप से आरंभिक पैरा खेलों को एक अतिरिक्त आयाम देगी।
केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि खेलो इंडिया निश्चित रूप से एक बड़ा परिवर्तनकारी रहा है और इसने न केवल खेलों को जन-जन तक पहुंचाया है, बल्कि देश भर में फैली अपनी कई अकादमियों और योजनाओं के साथ एक वैज्ञानिक और आधुनिक दृष्टिकोण भी विकसित किया है।

उन्होंने यह भी कहा कि खेलो इंडिया पैरा गेम्स दिव्यांगों को भी मुख्यधारा के जीवन में उनकी प्रतिभा का उपयोग करने के लिए सरकार द्वारा की गई पहल के अनुरूप हैं। श्री ठाकुर ने कहा कि व्यावसायिक और शैक्षिक प्रशिक्षण, व्यवसाय के लिए रियायती ऋण प्रदान करने जैसी पहलों से वित्तीय और सामाजिक दोनों तरह से दिव्यंगों का सशक्तिकरण हुआ है। खेलो इंडिया पैरा गेम्स इन पहलों को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम है।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles