35.6 C
New Delhi
Saturday, July 2, 2022

डॉ शान्ति चौधरी की अदभुत मेडिकल डायरेक्टरी लांच, केशरी नाथ त्रिपाठी ने लिया लोकार्पण

—चिकित्सा सेवा प्रदान करने वाले लोगों के लिए सहायक है डायरेक्टरी
— डायरेक्टरी में प्रयागराज की मेडिकल की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध
—छोटी से लेकर बडी जानकारी का खजाना डायरेक्टरी में उपलब्ध

प्रयागराज /विनोद मिश्रा : प्रयागराज मेडिकल डायरेक्टरी का लोकार्पण पूर्व राज्यपाल पंडित केसरी नाथ त्रिपाठी ने अपने लोहिया मार्ग स्थित आवास पर सोमवार को किया। इस डायरेक्टरी की संकल्पना , संकलन एवं संपादन का कार्य डॉ शान्ति चौधरी ने किया है। पं केसरी नाथ त्रिपाठी ने डॉ शान्ति चौधरी को उनके इस सराहनीय कार्य के लिए बधाई देते हुए कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि इसके प्रथम संस्करण का लोकार्पण भी मैंने किया था।यह निश्चित रूप से डॉ शान्ति चौधरी की कर्मठता, लगन एवं उनकी निष्ठा का प्रतिफल है। जन सामान्य के लिए इसकी उपयोगिता अधिक है। पूर्व राज्यपाल पं केसरी नाथ त्रिपाठी ने कहा कि चिकित्सा सेवा प्रदान करने वाले लोगों के परस्पर संपर्क में भी यह सहायक है । डॉ शान्ति चौधरी की प्रयागराज को दी गई एक अमूल्य निधि है ।

प्रयागराज मेडिकल डायरेक्टरी के विषय में जानकारी देते हुए डॉ शान्ति चौधरी ने कहा कि यह उनकी चौथी डायरेक्टरी है । इलाहाबाद मेडिकल डायरेक्टरी 2000 , 2005 , 2012 के बाद 2021 में प्रयागराज मेडिकल डायरेक्टरी प्रकाशित हुई । चिकित्सा से जुड़े विभिन्न क्षेत्र एनेस्थीसिया , हृदय रोग, त्वचा रोग, दंत रोग ,नाक कान गला रोग , उदर रोग , स्त्री रोग कैंसर , नेत्र रोग अस्थि रोग , बाल रोग , पैथोलॉजी , मेडिसिन , प्लास्टिक सर्जरी, मनोरोग, छाती रोग , रेडियोलॉजी , सर्जरी , गुर्दा रोग आदि के विशेषज्ञों नाम , योग्यता , पता , फोन नंबर , ईमेल सचित्र दिया गया है । आयुष चिकित्सा यानी आयुर्वेद , होमियोपैथी , यूनानी के साथ एनाटॉमी , बायोकेमिस्ट्री , माइक्रोबायोलॉजी , फौरनसिक मेडिसिन के विशेषज्ञों की जानकारी दी गई है । तकनीकी क्षेत्र से जुड़े सुनने व नज़र की जांच करने वाले, फिजियोथैरेपिस्ट, आहार विशेषज्ञ अल्ट्रासाउंड वह पैथोलॉजी सेंटर्स , प्राइवेट नर्सिंग होम , मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की सूची भी इसमें प्रकाशित है । सरकारी अस्पताल , प्राइवेट व नर्सिंग होम, रेलवे अस्पताल, मिलिट्री अस्पताल में कार्यरत विशेषज्ञों को खोज कर दिया गया है ।

फूलपुर, हंडिया सोरांव, कोरांव, मेजा , मांडा, करछना की सही जानकारी

मेडिकल डायरेक्टरी में शहर के अलावा फूलपुर, हंडिया सोरांव, कोरांव, मेजा, मांडा, करछना, लाल गोपालगंज में जाकर उनकी सही जानकारी एकत्र करने में समय और ऊर्जा तो लगती है लेकिन एक बार डायरेक्टरी तैयार हो जाने पर सबके लिए सुविधाजनक हो जाता है। यह मेरा मिशन है उसके लिए काम करने में थकान नहीं खुशी मिलती है। चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों की सही जानकारी देने का मेरा एक प्रयास है । समाज सेवा के इस संकल्प में मैं कितनी सफल हो सकी यह तो डायरेक्टरी का इस्तेमाल करने वाला ही समझ सकता है । इस अवसर पर वरिष्ठ पार्षद आनन्द घिल्डियाल, आलोक चतुर्वेदी, डॉ श्वेता चौधरी उपस्थित रहे ।

Related Articles

epaper

Latest Articles