spot_img
28.1 C
New Delhi
Friday, October 22, 2021
spot_img

गांधी जयंती पर KG मेडिडेंट ने लगाया मुफ्त स्वास्थ्य शिविर, महिलाओं ने लिया हिस्सा

– डाक्टरों ने हड्डी रोग, दंत रोग के बारे में बारीकी से किया जागरुक

नई दिल्ली/टीम डिजिटल : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर केजी मेडिडेंट (आर्थोपेडिक एंड डेंटल केयर सेंटर) की ओर से हड्डी, जोड़ों और दंत रोगों पर विशेष जोर देने एवं जागरुकता फैलाने के लिए एक व्यापक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर आर्थोपेडिक क्लब के सेक्रेटरी एवं हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ रिजवान खान ने लोगों को बीमारी से जुड़ी हर चीजों को बारीकी से जागरुक किया। स्वास्थ्य शिविर के दौरान मरीजो को परेशान करने वाली बीमारी बोन मॉस डेंसिटी के बारे में बताया गया।

साथ ही चेकअप की सुविधा के साथ-साथ हडिय़ों जोड़ों से संबन्धित बीमारी एवं दंत रोग से जुड़ी बीमारियों के बारे में जानकारी दी गयी। बता दें कि सर्जन डॉ. रिजवान खान ऑर्थोपेडिक गोल्ड मेडलिस्ट रह चुके हैं। स्वास्थ्य शिविर के दौरान महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
इस मौके पर 100 से अधिक मरीजों ने बीएमडी परीक्षण करवाया जो आम तौर पर महंगा होता है, कैंप के दौरान मात्र 50 रुपये में किया गया। इस मौके पर डॉ खुशबू, डॉ शाजिय़ा और डॉ आकांक्षा ने मरीजों को विस्तार से जानकारी दी।
बता दें कि बोन मास डेंसिटी चेकअप कैंप के तहत एक अस्थि खनिज घनत्व (बीएमडी) परीक्षण यह मापता है कि आपकी हड्डी के एक क्षेत्र में कैल्शियम और अन्य प्रकार के खनिज कितने हैं। यह परीक्षण आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को ऑस्टियोपोरोसिस का पता लगाने और हड्डी के फ्रैक्चर के लिए आपके जोखिम का अनुमान लगाने में मदद करता है ।

Previous article02 October 2021
Next article04 October 2021

Related Articles

epaper

Latest Articles