spot_img
25.1 C
New Delhi
Wednesday, September 22, 2021
spot_img

UP में अबतक 480 केस, कोरोना से 41 जिले प्रभावित

—मुख्यमंत्री ने दिया हॉटस्पॉट मॉडल को सख्ती से लागू करने का निर्देश*
—सीएम योगी ने कहा—खेतों में जाकर फसल खरीद की करेंगे व्यवस्था*
—सरकार को किसानों की चिंता, फसल बेचने में ना हो किसी प्रकार की परेशानी

लखनऊ /टीम डिजिटल। कोरोना वायरस के संबंध में अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी एवं प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को संयुक्त रूप से यहां लोकभवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में हॉटस्पॉट मॉडल को सख्ती से लागू करने, किसानों की फसल क्रय प्रक्रिया में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतने का आदेश दिया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑनलाइन शिक्षा को मजबूत करने का निर्देश दिया है, जिससे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो। सीएम योगी ने सभी प्रदेशवासियों से आरोग्य सेतु एप का प्रयोग करने अपील की है। प्रदेश में अबतक 480 केस सामने आए हैं। साथ ही 4 लोगों की मौत हुई है। उपचार के बाद 480 में से 45 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें घर भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना से प्रदेश के 41 जनपद प्रभावित हुए हैं। 576 मरीज आइसोलेशन में हैं, जबकि 8084 को क्वारंटीन किया गया है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि टेलीमेडिसिन पर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिंता व्यक्त करते हुए निर्देश दिए हैं। जिससे जो लोग घरों से नहीं निकल सकते या अस्पताल नहीं जा सकते उन्हें राहत मिलेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग टेली कंसल्टेशन कराने की योजना पर काम कर रहा है। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर वोलंटरी रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है। जो डाक्टर टेली कंसल्टेशन करने इच्छुक हैं, उनका रजिस्ट्रेशन हेागा। उसके बाद एक पैनल बनाकर जरूरत के अनुसार लोगों का टेली कंसल्टेशन कराया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि हॉटस्पॉट व्यवस्था का अनुसरण पूरा देश कर रहा है। कई राज्यों ने कोरोना के रोकथाम व बचाव के इस ‘योगी मॉडल’ की प्रशंसा करते हुए अपने प्रदेश में भी इसको लागू करने का एलान किया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अबतक 15 जिलों के 95 थानों के अंतर्गत 133 हॉटस्पॉट क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है। इन क्षेत्रों में 1 लाख 57 हजार 665 मकान और 10 लाख 61 हजार लोगों को चिन्हित कर लिया गया है। इन हॉटस्पॉट्स से कोरोना पॉजिटिव के 342 केस सामने आए हैं। जबकि 2986 कोरोना पॉजिटिव संदिग्धों को क्वारंटीन किया गया है।

फसल कटाई के समय किसानों को राहत

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फसल कटाई के समय किसानों को राहत देने का निर्देश दिया है। सीएम योगी ने कृषि विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी कर यह सुनिश्चित करने को कहा है कि फसलों के क्रय करने लिए किसानों को आवागमन में कोई परेशनी ना हो। मंडी में भी फसल क्रय की समुचित व्यवस्था की जाए। सीएम योगी ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य जरूर दिया जाए। संभव हो तो किसानों की फसल को उनके खेतों से ही खरीदने का प्रयास किया जाए। इसके लिए एजेंसियों को गांवों व खेतों में जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया जाए।

ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा दिया जाए

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के छात्रों की चिंता करते हुए महत्वपूर्ण निर्देश दिया है। सीएम योगी ने उच्च शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, व्यवसायिक शिक्षा, वोकेशनल एजुकेशन और मेडिकल एजुकेशन विभाग के प्रमुख सचिव को निर्देश दिया है कि ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा दिया जाए। जिससे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित ना हो। सीएम योगी का निर्देश है कि प्रदेश में ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था की जाए। इसके लिए अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जाए। सीएम योगी के निर्देश पर सभी विश्वविद्यालयों में ई—कंटेंट मुहैया करने का काम शुरू कर दिया गया है। कानपुर में छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी ने इस आदेश के अनुसार ई—शिक्षा को सुचारू रूप से कार्यान्वित कर दिया है।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि कुछ दिनों बाद कई जयंतियां व पर्व आने वाले हैं। जिसके संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि इन जयंतियों व पर्व पर सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन ना हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेशवासियों से भी अपील की है कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती को अपने घरों पर ही मनायें।

अवैध शराब बिक्री के खिलाफ सख्त कार्रवाई

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अवैध शराब बिक्री के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है। सीएम येागी ने शराब की अवैध बिक्री के खिलाफ प्रदेश में तीन दिनों तक अभियान चलाने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 70 कंपनियों द्वारा सेनीटाइजर का निर्माण किया जा रहा है। अब तक 11 लाख लीटर सेनीटाइजर बांटा गया है, जबकि बाजार से 6 लाख लीटर सेनीटाजर की बिक्री हुई है।

आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करें

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि सभी आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करें। यूपी में अबतक 40 लाख लोगों ने इस एप को डाउनलोड किया है। सीएम योगी ने विशेष कर युवाओं, सरकारी अधिकारी व कर्मचारी, डाक्टरों से इस एप का प्रयोग करने की अपील की है।

Related Articles

epaper

Latest Articles