spot_img
27.1 C
New Delhi
Saturday, September 18, 2021
spot_img

BJP ने बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट के पूर्व सदस्य को दिया राज्यसभा का टिकट

—1 मार्च को होगा चुनाव, चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना
—तेलंगाना की दो विधान परिषद सीटों के लिए भी प्रत्याशी घोषित

नई दिल्ली /टीम डिजिटल : भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने असमें में होने वाले आगामी राज्यसभा के उपचुनाव में तेलंगाना में होने वाले विधानपरिषद के दिवार्षिक चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है। असम की एक सीट पर होने जा रहे राज्यसभा के उपचुनाव के लिए बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के पूर्व संस्थापक सदस्य एसजेटी विश्वजीत देमारी को उम्मीदवार बनाया है। विश्वजीत ने पिछले साल नवम्बर में बीपीएफ से इस्तीफा देकर भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ली थी।
बिस्वजीत दैमारी के 21 नवम्बर 2020 को इस्तीफा देने के कारण एक सीट खाली पड़ी थी। हालांकि इनका कार्यकाल 9 अप्रैल 2026 तक था। इसी प्रकार तेलंगाना के महबूबनगर—रंगा रेडृडी—हैदराबाद स्नातक के लिए एन रामचंदर राव को मैदान में उतारा है। भाजपा के राष्टीय मुख्यालय प्रभारी अरूण सिंह के मुताबिक तेलंगाना की दूसरी सीट वारंगल—खम्मम नलगोंडा स्नातक के लिए गुजुला प्रेमेंद्र रेडृडी को टिकट दिया है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने असम की एक राज्यसभा सीट के उपचुनाव की तारीखों का ऐलान का चुका है। चुनाव 1 मार्च को चुनाव होगा। इसके लिए अधिसूचना 11 फरवरी को जारी हो चुकी है। केंद्रीय चुनाव आयोग के मुताबिक 18 फरवरी को नामांकन दाखिल कराने की अंतिम तिथि होगी। 19 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। जबकि 22 फरवरी उम्मीदवार के लिए नाम वापस लेने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। मतदान 1 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।
केंद्रीय चुनाव आयोग ने सभी व्यक्तियों द्वारा संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया के दौरान व्यापक दिशा निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया है। आयोग के मुताबिक प्रत्येक व्यक्ति चुनाव संबंधी हर गतिविधि के दौरान फेस मास्क पहनेगा। सभी व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। सेनिटाइजर सभी स्थानों पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार एवं गृहमंत्रालय के मौजूदा कोविड-19 दिशानिदे्रशों के अनुसार सुरिक्षित दूरी बनाई रखी जाएगी। केंद्रीय चुनाव आयोग ने असक के मुख्य सचिव को राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस उपचुनावों के सुचाल की व्यवस्था करते समय कोविड रोकथाम उपायों के बारे में सुझाए गए निदे्रशों का अनुपाल किया जाए। इसके अलावा, चुनाव आयोग ने इन उपचुनावों के लिए असम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

WOMEN EXPRESS के फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/thewomenexpress और https://twitter.com/thewomenexpress पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

Related Articles

epaper

Latest Articles