35 C
New Delhi
Sunday, May 22, 2022

BJP ने जारी किया व्हिप, 8 फरवरी को सदन में मौजूद रहें सभी सांसद

नई दिल्ली/ खुशबू पाण्डेय : भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्यसभा के अपने सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है। साथ ही 8 फरवरी को सदन में उपस्थित रहने का आदेश दिया है। इस दिन राज्यसभा में कुछ बहुत महत्वपूर्ण कामकाज एंव बिल पारित होने की संभावना जताई जा रही है। यही कारण है कि सरकार के रुख का समर्थन करने के लिए सत्ताधारी दल भाजपा ने तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। हालांकि सूत्रों का दावा है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर चर्चा को लेकर रिप्लाई होनी है। इस दौरान वोटिंग कराने का भी प्रावधान है। इसको लेकर भी भाजपा अपने सांसदों को सतर्क किया है।

–राष्ट्रपति के अभिभाषण पर होगी वोटिंग, धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलेंगे प्रधानमंत्री
–व्हिप को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ नया होने को लेकर चर्चा छिड़ी

बीजेपी की ओर से जारी व्हिप को लेकर लोग यह कयास भी लगाने लगे हैं कि कहीं कुछ खास तो नहीं होने वाला है। जबकि बीजेपी के आधिकारिक व्हिप में कहा गया है कि पार्टी के सभी राज्यसभा सदस्यों को सूचित किया जाता है कि मंगलवार 8 फरवरी 2022 को राज्यसभा में कुछ बहुत महत्वपूर्ण कामकाज व पारित होने वाला है। इसलिए पार्टी के सभी सदस्य इस तारीख को पूरे दिन सदन में मौजूद रहें और सरकार के कदमों का समर्थन करें।
गौरतलब है कि संसद के बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा। दूसरा भाग अगले महीने 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। बीजेपी की ओर से जारी व्हिप पर लोग सोशल मीडिया पर कयास भी लगाने लगे हैं। एक यूजर का कहना था, ‘कुछ खास नहीं होने वाला है। राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोलेंगे। विपक्ष प्रस्ताव के खिलाफ संशोधन के लिए दबाव डाल सकता है। एक अन्य यूजर ने कयास लगाया, यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर कोई प्रस्ताव आ सकता है, जिसे पारित कराने के लिए संख्या की जरूरत है। एक अन्य यूजर ने लिखा, गूगल के मुताबिक तीन-पंक्ति वाला व्हिप पार्टी की स्थिति के अनुसार उपस्थित होने और मतदान करने का सख्त निर्देश है। इसके उल्लंघन के सामान्य रूप से गंभीर परिणाम होंगे।

Related Articles

epaper

Latest Articles