spot_img
29.1 C
New Delhi
Sunday, July 25, 2021
spot_img

RBI के फैसले पर BJP ने सरकार की थपथपाई पीठ

-कहा- इन कदमों से तरलता बढ़ेगी और ऋण आपूर्ति में सुधार होगा
–यह कदम व्यापार और देश की आम जनता के अनुकूल है : नडडा

नई दिल्ली / टीम डिजिटल : भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि आरबीआई द्वारा आज की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप उठाये गए कदम हैं जो व्यापार और देश की आम जनता के अनुकूल है। आरबीआई ने विगत 27 मार्च को भी इस दिशा में कुछ बड़े कदम उठाए थे। महामारी के दौरान और उसके बाद अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाए रखने के पीएम मोदी के प्रयासों में मदद करने के लिए ये कदम मील का पत्थर सिद्ध होंगे।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि सरकार द्वारा लघु एवं मध्यम एनबीएफसी को राहत पहुंचाने के लिए 50,000 करोड़ रुपये, किसानों की मदद के लिए नाबार्ड को 25,000 करोड़ रुपये, एसआईडीबीआई को स्टार्ट-अप और एसएमई को ऋण देने के लिए 15,000 करोड़ रुपये और ‘सबके लिए घर योजना के लिए एनएचबी को 10,000 करोड़ रुपये की शुरूआती मदद अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और रोजगार सृजन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम साबित होंगे।
बीजेपी चीफ ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार कोविड-19 से उत्पन्न इस विषम परिस्थिति के दौरान अर्थव्यवस्था को इस संकट में निपटने में मदद करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। क्रेडिट प्रवाह में सुधार और अर्थव्यवस्था में तरलता प्रदान करने के आरबीआई के आज की घोषणाओं से भारतीय लोगों की आजीविका की रक्षा करने में मदद मिलेगी।

भाजपा अध्यक्ष ने आरबीआई द्वारा रिवर्स रीपो रेट में 0.25 बेसिस पॉइंट की कटौती को भी एक सराहनीय प्रयास बताया। उन्होंने कहा कि इससे बैंकों के पास पर्याप्त मात्रा में नकदी उपलब्ध रहेगी और वे अधिक कर्ज दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि कंपनियों में जब पैसे जाएंगे तो उनका विस्तार होगा और इस तरह अतिरिक्त रोजगार पैदा होंगे।

 छोटे उद्योगों और कारोबारियों को फायदा मिलेगा 

नड्डा ने कहा कि माइक्रो फाइनैंस इंस्टिट्यूशंस को टीएलटीआरओ के माध्यम से दिए गए 50 हजार करोड़ रुपये की सहायता का सबसे ज्यादा फायदा छोटे उद्योगों और कारोबारियों को मिलेगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को नौकरियां मिल सकेगी। साथ ही नाबार्ड और सिडबी को भी दी गई सहायता ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगारों को बढ़ावा देगी और किसानों की स्थिति सुदृढ़ होगी।
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार संकट की इस घड़ी में देश के गाँव, गरीब, किसान, महिलाओं और उद्योगों के कल्याण के लिए कटिबद्ध है और इस दिशा में समय से पहले ही कई राहत कदमों को उठाया गया है।

Related Articles

epaper

Latest Articles