30 C
New Delhi
Sunday, March 7, 2021

युवा नेता आनंद रेखी को राज्यसभा टिकट देने की मांग उठी

—भाजपा नेताओं ने महाराष्ट्र कोटे से उठाई मांग, पुणे से जुडे हैं रेखी
–13 मार्च को नामांकन और 26 मार्च को होगा चुनाव
–युवाओं ने भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नडडा को एक पत्र भी लिखा

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के युवा नेता एवं महाराष्ट्र से जुडे आनंद भैया रेखी को राज्यसभा टिकट देने की मांग पार्टी की युवा बिग्रेड ने जोरशोर से कर दी है। साथ ही राज्य के कुछ बडे नेताओं ने भी आनंद रेखी की पैरवी की है। रेखी पिछले कई सालों से महाराष्ट्र सहित देशभर में हुए विभिन्न चुनावों में भाजपा के लिए जमीन पर उतर का काम किया है। पिछले पांच सालों से वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बहुचर्चित अभियान बेटी बचाओ, बेटी पढाओ की केंद्रीय कार्यसमिति से जुडकर देशभर में इस अभियान के प्रति काम कर रहे हैं। यही कारण है कि रेखी के लिए युथ और भाजपा से जुडे युवाओं ने भी रेखी को राज्यसभा टिकट देने की गुहार पार्टी से लगाई है। इस बावत युवाओं ने भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नडडा को एक पत्र भी लिखा है।

बता दें कि आनंद भैया रेखी सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं। वह भाजपा और मोदी सरकार के हर अभियान को लेकर सबसे पहले सोशल मीडिया पर सरकार की बात फैलाते हैं।

बता दें कि अब तक राज्यसभा में अमूमन वरिष्ठ एवं बुजुर्ग नेताओं को ही टिकट दिया जाता था। लेकिन, पीएम मोदी के दखल के बाद अब युवाओं को भी राज्यसभा भेजा जाने लगा है। इसी के बाद भाजपा के नेशनल मीडिया संयोजक अनिल बलूनी,नेशनल प्रवक्ता जीवीएल नरसिंहाराव, सुधांशु त्रिवेदी आदि नेताओं को संसद के उच्च सदन राज्यसभा भेजा गया है। वर्तमान में 17 राज्यों की 55 सीटों पर राज्यसभा का चुनाव होने जा रहा है।


आयोग के मुताबिक चुनाव 26 मार्च को होगा। इन सभी सत्रह राज्यों से चुने गए राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है। चुनाव आयोग के मुताबिक जिन राज्यों में सीटों खाली हुई हैं और चुनाव होना है उसमें सबसे ज्यादा सीट महाराष्ट्र राज्य की है। महाराष्ट में कुल 7 सीटों पर राज्यसभा का चुनाव होना है। इसके बाद तमिलनाडु की 6, पश्चिम बंगाल की 5, ओडिशा की 4, आंध्र प्रदेश की 4, तेलंगाना की 2, असम की 3, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 2, गुजरात की 4, हरियाणा की 2, हिमाचल की एक, झारखंड की 2, मध्य प्रदेश की 3, मणिपुर की एक, राजस्थान की तीन और मेघालय की एक राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा। युवाओं ने रेखी के लिए महाराष्ट्र कोटे की ही एक सीट देने की गुहार लगाई है। आनंद भैया रेखी लोकसभा चुनावों में देश के कई राजयों में जाकर काम किया और भाजपा की सरकार बनवाने में मेहनत की।
बता दें कि महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल से चुने गए सदस्य दो अप्रैल को सेवानिव़ृत्ति हो जाएंगे। जबकि आंध्र प्रदेश, तेलंगना, बिहार, झारखंड, राजस्थान, गुजरात, मणिपुर, असम, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मध्य प्रदेश और हिमाचल के सदस्यों का कार्यकाल 9 अप्रैल और मेघालय के सदस्यों का कार्यकाल 12 अप्रैल को समाप्त होगा।

आयोग के मुताबिक राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना छह मार्च को जारी होगी। 13 मार्च को नामांकन होगा और 16 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी, 18 मार्च को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख होगी। बता दें कि मतदान 26 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। मतपत्र के जरिए होने वाले मतदान के बाद मतों की गिनती शाम 4 बजे के बाद होगी।

कैसे चुने जाते हैं राज्यसभा सांसद

राज्यसभा के लिए किसी राज्य से कितने सांसद चुने जाएंगे, यह उस राज्य की जनसंख्या के हिसाब से तय किया जाता है। लेकिन इसके लिए वोटिंग प्रक्रिया लोकसभा चुनाव से अलग होती है। राज्यसभा चुनाव में वोट जनता नहीं बल्कि जनता के प्रतिनिधि करते हैं। जिस राज्य की सीटों पर चुनाव होता है उस राज्य के विधायक (यानी विधानसभा के सदस्य वोट) डालते हैं। इन प्रतिनिधियों की संख्या उनके राज्य की जनसंख्या पर निर्भर करती है।

Related Articles

epaper

Latest Articles