spot_img
20.1 C
New Delhi
Friday, December 3, 2021
spot_img

धारा- 370 को लेकर घर-घर जाएगी BJP

spot_imgspot_img

–1 सितम्बर से चलेगा देशभर में राष्ट्रीय अभियान
–35 बड़ी जनसभाएं, 370 शहरों में होगा जनसंपर्क
–जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख के सभी शहरों में होगा आयोजन
–अभियान के लिए बनाई दो कमेटियां, दिग्गज हुए शामिल
–बड़े फैसले का बड़ा के्रडिट लेने की तैयारी में बीजेपी

Indradev shukla

(आकर्ष शुक्ला)

नई दिल्ली, 26 अगस्त : जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद अब इसका पूरा के्रडिट भी भारतीय जनता पार्टी लेगी। इसके लिए भाजपा ने देशभर में व्यापक जनसंपर्क एवं जनजागरण अभियान चलाने जा रही है। अभियान का श्रीगणेश 1 सितंबर को होगा और 30 सितंबर तक चलेगा। यह फैसला भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की अगुवाई में हुई भाजपा की हाईलेवल हुई बैठक में लिया गया है।

Indradev shukla

जनसंपर्क अभियान के तहत पूरे एक माह तक पार्टी के शीर्ष नेतृत्व, केंद्र में वरिष्ठ मंत्री, मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री, राज्यों के बड़े नेता एवं पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारीगण समाज जीवन के प्रमुख हस्तियों एवं प्रबुद्ध जनों से व्यक्तिगत मुलाकात करेंगे। साथ ही धारा 370 के हटने से जम्मू-कश्मीर में किस तरह विकास की गति तेज होगी, इस पर चर्चा करेंगे।


इसके अलावा जनजागरण अभियान के तहत पूरे देश में प्रदेशों की राजधानियों में 35 बड़ी जनसभाएं होगी। टायर 1 और टायर 2 के 370 प्रमुख शहरों में घर-घर संपर्क एवं जनसभाओं, रैलियों के जरिये देश के हर नागरिकों को धारा 370 से देश एवं जम्मू-कश्मीर को होने वाले नुकसान एवं इसके हटने से होने वाले फायदे से अवगत कराया जाएगा। इसके तहत जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख के भी उधमपुर, कठुआ, श्रीनगर, अनंतनाग, बारामूला, सोपोर, लेह और कारगिल में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

अभियान की आयोजन कमेटी का गठन


जनसंपर्क अभियान की आयोजन कमेटी का गठन केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव मुरलीधर राव के नेतृत्व में किया गया है। इनके साथ सदस्य के रूप में केंद्रीय मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह, केंद्रीय मंत्री वी0 मुरलीधरन, पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर एवं प्रवक्ता गौरव भाटिया शामिल रहेंगे। जबकि जनजागरण अभियान के काम को देखने का दायित्व पार्टी ने केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के नेतृत्व वाली कमेटी को सौंपा है। इस कमेटी में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा, केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी, पार्टी के राष्ट्रीय सचिव सत्या कुमार, लेह के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल एवं युवा सांसद तेजस्वी सूर्या शामिल होंगे।

धर्मेन्द्र प्रधान एवं गजेन्द्र सिंह शेखावत ने की ऐलान


इन कार्यक्रमों का ऐलान आज यहां भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान एवं गजेन्द्र सिंह शेखावत ने की। सोमवार को पार्टी के केंद्रीय मुख्यालय में पत्रकारों के समक्ष सिलसिलेवार जानकारी दी। साथ ही बताया कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के प्रावधानों को निरस्त कर जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री एवं पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह बधाई के पात्र हैं।

केंद्र सरकार की 85 योजनाएं जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में लागू

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज बताया कि जम्मू-कश्मीर में नई व्यवस्था लागू होने के साथ ही केंद्र सरकार की सभी 85 योजनाएं आज से दोनों केंद्र शासित राज्यों में लागू हो गईं। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख राज्य देश के बाकी राज्यों की तरह हर सुविधा हासिल कर सकेगा। यह निर्णय न केवल देश के लिए बल्कि जम्मू-कश्मीर और वहां के नागरिकों के लिए भी महत्वपूर्ण है, जिससे जम्मू-कश्मीर में पिछले तीन दशकों तक चलने वाले आतंकवाद के दंश से भी उन्हें छुटकारा मिलेगा। धारा 370 और 35 के खात्मे से जम्मू-कश्मीर से न केवल आतंकवाद के खात्मे का रास्ता प्रशस्त होगा, बल्कि जम्मू-कश्मीर के निवासियों को वास्तविक अर्थ में एकीकृत भारत के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का अवसर भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि अब भारत गणराज्य में देश की संसद द्वारा बनाए गए सभी कानून जम्मू-कश्मीर में भी लागू होंगे। आरक्षण का प्रावधान भी लागू हो पायेगा।

spot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

epaper

spot_img

Latest Articles

spot_img