spot_img
28.1 C
New Delhi
Wednesday, September 29, 2021
spot_img

‘अपना बूथ-कोरोना मुक्त’ अभियान के तहत हर बूथ, हर गाँव को कोरोना से मुक्त करेगी BJP

—हर बूथ पर दो स्वास्थ्य स्वयंसेवक तैयार कर रही है भाजपा
—अपने-अपने बूथ के लोगों का कोविड देखभाल करेंगे स्वयंसेवक
—बीजेपी ने शुरू की राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान ट्रेनिंग कार्यक्रम

नई दिल्ली/ खुशबू पाण्डेय। भारतीय जनता पार्टी (BJP)के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने आज बुधवार को पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान ट्रेनिंग कार्यक्रम को संबोधित किया। ज्ञात हो कि भारतीय जनता पार्टी ने ‘अपना बूथ – कोरोना मुक्त’ अभियान के तहत हर बूथ, हर गाँव को कोरोना से मुक्त करने का अभियान शुरू किया है। इसके तहत हर बूथ पर भाजपा दो स्वास्थ्य स्वयंसेवक (एक पुरुष, एक महिला) तैयार कर रही है जो अपने-अपने बूथ के लोगों का कोविड देखभाल करेंगे। उनके पास ऑक्सीमीटर, थर्मोमीटर, एंटीबॉडी बूस्टर और रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट भी उपलब्ध होंगे। वे न केवल लोगों को कोविड के प्रति जागरुक करेंगे बल्कि उन्हें कोविड से लड़ने में भी मदद करेंगे। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ, पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव डी पुरंदेश्वरी और डॉ राजीव बिंदल के साथ-साथ पार्टी पदाधिकारी और पार्टी के राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान के स्वयंसेवक उपस्थित थे।
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि हम राजनीति में केवल चुनाव लड़ने के लिए नहीं हैं। एक राजनीतिक पार्टी होने के साथ-साथ हमारा मानवीय पक्ष भी रहा है। इसी क्रम में आज भारतीय जनता पार्टी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान के लिए स्वयंसेवकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर रही है। हमें इस कार्यक्रम के जरिये देश के दो लाख गांवों तक पहुंचना है जिसके लिए हमने 4 लाख हेल्थ वालंटियर्स को प्रशिक्षित करने का बीड़ा उठाया है। अब तक लगभग 48 हजार से अधिक वालंटियर्स ने इस कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है। ये भारतीय जनता पार्टी का परिचय है। जनता की सेवा का यह सौभाग्य केवल और केवल भारतीय जनता पार्टी को मिला है। बताइये, कौन सी ऐसी पार्टी है जो यह कहती हो कि तीसरी लहर से पहले देश को तैयार करना है। हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए सभी तैयारी पहले से कर रखी है। हमने तो ऐसी स्थिति भी देखी है कि केंद्र सरकार से तो राज्यों को वेंटीलेटर्स गए लेकिन कांग्रेस शासित राज्यों में तो उसे खोला तक नहीं गया। पीएम केयर्स फंड से देश भर में जिला स्तर तक 1,500 पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट्स लगाए जा रहे हैं।

30 अगस्त तक मंडल स्तर तक यह प्रशिक्षण अभियान पूरा

BJP अध्यक्ष  नड्डा ने कहा कि ‘हमारा बूथ, कोरोना मुक्त’ अभियान को सफल बनाने हेतु हमें इस ट्रेनिंग अभियान को सफल बनाना होगा। यह काम बहुत बड़ा है। 30 अगस्त तक मंडल स्तर तक यह प्रशिक्षण अभियान पूरा हो जाने की उम्मीद है। इसमें हम बताने वाले हैं कि एक स्वास्थ्य स्वयंसेवक की भूमिका क्या होगी, उनके क्या कार्य हैं, कोविड अनुकूल व्यवहार क्या हैं, क्या-क्या रोग प्रतिरोधक तरीके हो सकते हैं और उन्हें किस तरह से आम जन की मदद करनी है। एक स्वास्थ्य स्वयंसेवक लोगों को कोविड से बचाव की जानकारी देने के साथ-साथ प्राथमिक लक्षणों की जांच में भी मदद करेंगे और कब रोगी को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ेगी, ये भी बताएँगे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने में भी सहयोग देंगे। हर स्वास्थ्य स्वयंसेवक के पास एक किट भी होगी जिसमें पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मोमीटर, रैपिड एंटीजन टेस्ट किट और अन्य बूस्टर होंगे।

Related Articles

epaper

Latest Articles