spot_img
9.1 C
New Delhi
Tuesday, January 18, 2022
spot_img

हमारी परीक्षा ले रही है कोरोना महामारी, हिम्मत नहीं हारेगा भारत, लड़ेगे और जीतेंगे

spot_imgspot_img

-PM मोदी की अपील, गांवों में फैल रहा है कोरोना, सर्दी और बुखार को भी हल्के में न लें किसान
–किसानों के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की किसान सम्मान निधि स्कीम की 8वीं किस्त जारी की
–पहली बार पश्चिम बंगाल के किसान इस योजना से लाभान्वित होंगे

Indradev shukla

नई दिल्ली /खुशबू पाण्डेय : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से हो रहे नुकसान पर अफसोस जारी करते हुए शुक्रवार को कहा कि भारत इसके खिलाफ हिम्मत नहीं हारेगा तथा लड़ेगा और जीतेगा। मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किसानों को आठवीं किश्त जारी करने के बाद अपने संबोधन में कहा, एक सौ साल बाद भीषण महामारी आई है जो हमारी परीक्षा ले रही है। यह अदृश्य दुश्मन औ भूरूपिया भी है। बहुत से लोगों ने अपने करीबियों को खोया है। पिछले कुछ समय से लोग कष्ट सह रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षाकर्मी और वैज्ञानिक कोविड चुनौती का मुकाबला कर रहे हैं। संसाधनों के गतिरोध को दूर किया जा रहा है। सेना के सभी अंग पूरी शक्ति से जुटे हैं तथा कोविड अस्पताल और ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। ऑक्सीजन की कर्मी को दूर करने के लिए दूर दराज के क्षेत्रों से ऑक्सीजन रेल चलाई जा रही है।

Indradev shukla

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के तहत 9,50,67,601 लाभार्थी किसानों को 2,06,67,75,66,000 रूपये के वित्तीय लाभ की 8वीं किस्त जारी की। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने किसान लाभार्थियों से बातचीत भी की। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री भी उपस्थित थे। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों से अपील की है कि सर्दी, बुखार जैसे लक्षणों को भी हल्के में न लें। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि गांवों में भी अब कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में कोई लक्षण नजर आने पर टेस्ट कराएं, खुद को आइसोलेट कर लें औैर समय पर इलाज शुरू कर दें। इसके अलावा वैक्सीनेशन के बाद भी मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना जारी रखें। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है। किसानों के लिए करीब 20 हजार करोड़ रुपये की रकम पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 8वीं किस्त के तौर पर जारी करने के मौके पर प्रधानमंत्री ने ये बातें कहीं।

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि नए अस्पतालों के निर्माण से लेकर ऑक्सीजन की सप्लाई तक में सरकार पुरजोर प्रयास कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकार से अपील की कि वे दवाओं और अन्य जरूरी चीजों की कालाबाजारी पर भी पैनी निगाह रखें। पीएम मोदी ने कहा, मैं आप लोगों को कोरोना से सचेत करना चाहता हूं। गांवों में कोरोना महामारी तेजी से पैर फैला रही है। हर सरकार की ओर से इसे रोकने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इस महमारी को लेकर ग्रामीणों में जागरूकता और पंचायत स्तर पर सहयोग से ही निपटा जा सकता है। नियमित और सही तरीके से मास्क पहनना जरूरी है।

यह भी पढें...BJP: केंद्र ऑक्सीजन देता रहा, केजरीवाल सरकार उसे लौटाती रही

उन्होंने कहा कि हमें भरोसा है कि देश कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में जीत हासिल करेगा। पीएम मोदी ने कोरोना को अदृश्य और बहुरंगी दुश्मन करार देते हुए कहा कि इससे निपटने के लिए हमें हर स्तर पर सतर्क रहना होगा। पीएम मोदी ने कहा, 100 सालों के बाद इस तरह की भीषण महामारी पूरी दुनिया की परीक्षा ले रही है। हमारे सामने एक अदृश्य दुश्मन है, जो अलग-अलग ढंग से उभरता है। हमने इससे लड़ाई के दौरान अपने करीबियों को भी खोया है। इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने उन लोगों से भी सहानुभूति जताई, जिन्होंने कोरोना के चलते अपनों को खोया है। मोदी ने कहा, जिस दर्द से बहुत से लोग गुजरे हैं, उसे मैं भी समझता हूं।

spot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

epaper

spot_img

Latest Articles

spot_img