spot_img
27.1 C
New Delhi
Saturday, September 18, 2021
spot_img

दिल्ली-NCR, पंजाब सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके, हिली धरती

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, राजस्थान सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में शुक्रवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। धरती रात 10:31 बजे हिली। भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में था और इसकी तीव्रता 6.3 बताई गई है। कुछ ही मिनटों बाद पंजाब में दोबारा भूकंप आने की खबरों से डर का माहौल बन गया। न्यूज एजेसी एनआई की ओर से बताया गया कि रात 10:34 बजे दूसरी बार धरती हिली तो इसका केंद्र पंजाब के अमृतसर में था, लेकिन मौसम विभाग ने अमृतसर में भूकंप का केंद्र होने से इनकार किया है। भूकंप के झटके उस समय महसूस किए गए जब लोग सोने की तैयारी में थे। झटके इतने तेज थे कि लोग डर के मारे घर से बाहर भागे। दिल्ली-एनसीआर में ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग तो बेहद खौफजदा थे, क्योंकि ऊंची इमारतों में कंपन अधिक महसूस होती है। लोग सोशल मीडिया पर अपने अनुभव साझा कर रहे हैं। लोग एक दूसरे को फोन करके खैरियत पूछने लगे।

हालांकि, राहत की बात यह है कि अभी तक कहीं से किसी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। हालांकि, झटके इतने तेज हैं कि नुकसान की आशंका जाहिर की जा रही है। कुछ जगहों से दीवारों में दरारों की तस्वीरें सामने आई हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि अभी तक अमृतसर या पंजाब के अन्य हिस्सों से नुकसान की कोई खबर नहीं आई है। पुलिस और स्थानीय प्रशासन स्थिति पर करीब से निगाह बनाए हुए है। उधर, भूकंप के झटके पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी महसूस किए गए हैं। राजस्थान की राजधानी में शुक्रवार रात भूकंप का झटका महसूस किया गया। राजधानी जयपुर में लोगों ने भूकंप के झटके को महसूस किए, हालांकि इसमें किसी प्रकार के किसी नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने भी भूकंप का कंपन महसूस किया और ट्वीट के जरिए कहा, भूकंप का कंपन महसूस हुआ है, मैं ईश्वर से सभी की कुशलता की प्रार्थना करता हूं।
उधर, श्रीनगर में पहुंचे भाजपा के राष्टीय महासचिव तरूण चुघ ने वीडियो जारी कर बताया कि वह सर्किट हाउस में आराम कर रहे थे, इस बीच भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। वह तुरंत बाहर मैदान में भागे। बगल में सिक्योरिटी वाले भी बाहर निकल कर आ गए।

लगभग दो मिनट के भूकंप के झटके आते रहे। सर्किट हाउस की छत हीलने लगी। कमरों में लगे पंखे डोलने लगे। बहुत भय का माहौल बना रहा। लोग चारों तरपफ से पफोन कर हाल चाल ले रहे हैंं। हालांकि हम सभी लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

Related Articles

epaper

Latest Articles