37.5 C
New Delhi
Monday, May 23, 2022

गाजियाबाद, नोएडा सहित सात जिलों में मास्क लगाना अनिवार्य

गाजियाबाद /अदिति सिंह । उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे कुछ राज्यों में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राजधानी लखनऊ समेत सात जिलों में सार्वजनिक स्थलों पर मास्क लगाना फिर से अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि प्रदेश की सीमा से लगे कुछ राज्यों में कोविड संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही है।

—कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर यूपी सरकार का फैसला
—गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर और बागपत
— लखनऊ में भी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाये जाने अनिवार्य

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के जिलों में भी इसके प्रभाव के मद्देनजर गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर और बागपत के साथ-साथ राजधानी लखनऊ में भी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाये जाने को अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार ने इसी महीने के शुरू में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में खासी गिरावट होने के मद्देनजर मास्क पहनने से छूट दी थी। ज्ञातव्य है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के जिलों में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में गौतमबुद्ध नगर में 65 और गाजियाबाद में 20 नये मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इसके अलावा राजधानी लखनऊ में भी 10 नये मरीज पाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी आदेश दिये कि एनसीआर के जनपदों में कोविड रोधी टीकाकरण से छूटे लोगों को चिन्हित कर उन्हें टीका लगाया जाए और लक्षणयुक्त लोगों की जांच कराई जाए। योगी ने कहा कि एनसीआर में कोविड संक्रमित पाए गए मरीजों के नमूनों की जीनोम सीक्वेंङ्क्षसग के दौरान कोविड के ओमीक्रोन स्वरूप की ही पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के अनुसार संभव है कि संक्रमण के मामलों की संख्या में वृद्धि हो लेकिन अस्पताल में भर्ती होने अथवा मरीज के अति गंभीर होने की स्थिति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करने के लिए जागरूक किया जाए। इस बीच, स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में राज्य में 83,864 नमूनों की कोविड जांच की गई जिनमें 115 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 29 लोग स्वस्थ हुए।

Related Articles

epaper

Latest Articles