spot_img
27.1 C
New Delhi
Saturday, September 18, 2021
spot_img

भारतीय समुद्री शिखर सम्मेलन में 24 देश हिस्सा लेंगे, PM करेंगे उद्घाटन

–प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे शिखर सम्मेलन का उद्घाटन

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल: भारतीय समुद्री शिखर सम्मेलन (एमआईएस) का दूसरा संस्करण 2 मार्च से 4 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है। इसमें 24 साथी देशों के लगभग 20,000 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इस मौके पर 400 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स का प्रदर्शन किया जाएगा। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 मार्च को करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने औद्योगिक साझेदार के रूप में फिक्की और ज्ञान साझेदार के रूप में ईवाई के साथ मिलकर किया है। केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडविया ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारतीय समुद्री शिखर सम्मेलन अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए मजबूत मंच उपलब्ध करवाएगा और साझेदार देशों को ज्ञान और अवसरों के आपसी आदान-प्रदान के लिए साथ लेकर आएगा।
इस मौके पर मनसुख मांडविया और वरिष्ठ अधिकारियों ने एमआईएस-2021 के लिए एक ब्रोशर और वेबसाइट भी लॉन्च की। कोविड-19 महामारी के कारण यह पूरा सम्मेलन वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर होगा।आगंतुकों और प्रदर्शकों के लिए इसका रजिस्ट्रेशन आज लॉन्च के साथ शुरू हो गया है।
पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय के सचिव डॉ. संजीव रंजन ने कहा कि बीते कल संसद में प्रमुख बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक 2020 के पास होने के साथ ही बड़ी संख्या में नए अवसरों के द्वार खुलेंगे। एमआईएस 2021 एक विशिष्ट मंच उपलब्ध कराएगा जिसमें दुनियाभर के प्रमुख जहाजरानी और परिवहन मंत्री,उच्च अधिकारी शारीरिक रूप से और वर्चुअली मौजूद होंगे। इसके अलावा भारत के समुद्र से सटे राज्य इसके विशेष सत्रों में भाग लेंगे। इस शिखर सम्मेलन में एक विशेष सीईओ फोरम और विभिन्न विषय,ब्रेकआउट सत्र भी शामिल किए जाएंगे।

Related Articles

epaper

Latest Articles