37.5 C
New Delhi
Monday, May 23, 2022

UP, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल सहित 21 राज्यों में खुलेंगे नए सैनिक स्कूल

नई दिल्ली /अदिति सिंह : छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने सहित करियर के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के मकसद से देशभर में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने की तैयारी है। पहले चरण में 21 नए सैनिक स्कूलों को खोला जा रहा है। रक्षा मंत्रालय ने इनकी मंजूरी दे दी। ये स्कूल पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड सहित 21 राज्यों में खोले गए हैं, जहां गैर सरकारी संगठनों, निजी स्कूलों एवं राज्य सरकारों के साथ साझेदारी के तहत स्कूलों की स्थापना की जाएगी। वे विद्यमान सैनिक स्कूलों से अलग होंगे। इनमें से 17 स्कूल ब्राउनफील्ड संचालित स्कूल हैं और 4 ग्रीनफील्ड स्कूल हैं जो शीघ्र ही प्रचालनगत होने वाले हैं। जहां गैर सरकारी संगठनों, ट्रस्ट, सोसाइटियों के पास 12 अनुमोदित नए स्कूलों की हिस्सेदारी है। 6 निजी स्कूल और 3 राज्य सरकार के स्वामित्व वाले स्कूलों ने ऐसे अनुमोदित नए सैनिक स्कूलों की सूची में जगह पायी हैं। विद्यमान सैनिक स्कूलों के विपरीत, जो विशुद्ध रूप से आवासीय प्रकृति के हैं, 7 नए सैनिक स्कूल डे स्कूल हैं और ऐसे 14 नए अनुमोदित स्कूलों में आवासीय व्यवस्था है।

-रक्षा मंत्रालय ने पहले चरण के स्कूलों को दी मंजूरी, देशभर में खुलेंगे 100 स्कूल
-निजी स्कूलों एवं सरकारों के साथ साझेदारी में स्थापित होंगे स्कूल
– पार्टनरशिप मोड में स्थापित करने की सरकार की पहल का श्रीगणेश
-पंजाब के पटियाला, हरियाणा के फतेहाबाद, हिमाचल के सोलन का चयन

बता दें कि ये नए सैनिक स्कूल, संबंधित शिक्षा बोर्डों से संबद्धता के अतिरिक्त, सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे। साथ ही सोसायटी द्वारा निर्धारित साझेदारी मोड में नए सैनिक स्कूलों के लिए नियमों और विनियमों का पालन करेंगे। अपने नियमित संबद्ध बोर्ड पाठ्यक्रम के अलावा, वे सैनिक स्कूल पैटर्न के छात्रों को अकादमिक प्लस पाठ्यक्रम की शिक्षा भी प्रदान करेंगे। अनुमोदित नए सैनिक स्कूलों के लिए शैक्षणिक सत्र मई 2022 के पहले सप्ताह में आरंभ होने की संभावना है।
अनुमोदित नए सैनिक स्कूलों में हरियाणा के फतेहाबाद में स्थित ओम विष्णु एजुकेशन सोसायटी (रॉयल इंटरनेशनल रेजिडेंशियल स्कूल), हिमाचल प्रदेश के सोलन में राज लक्ष्मी समविद गुरूकुलम, पंजाब के पटियालय में स्थित दयानंद पब्लिक स्कूल सिल्वर सिटी नाभा, राजस्थान के गंगानगर में स्थित भारती चैरिटेबल ट्रस्ट (ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल), उत्तर प्रदेश के इटावा में स्थित विकास लोक सेवा समिति (माउंट लिटटेरा जी स्कूल) एवं उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में स्थित जीआरडी वल्र्ड स्कूल भाउवाला में स्थापित होगा। इसी प्रकार आंध्र प्रदेश के वाईएसआर कडपा, अरूणाचल प्रदेश के तवांग, असम के कछार, बिहार के समस्तीपुर, छत्तीसगढ़ के रायपुर, दादर एवं नगर हवेली, गुजरात के जूनागढ़, कर्नाटक के बेलागवी, केरल के एर्नाकुलम, मध्य प्रदेश के मंदसौर, महाराष्ट्र के अहमदनगर, नागालैंड के दीमापुर, ओडिशा के धेनकानल, तमिलनाडु के टूटिकोरिन, तेलंगाना के करीमनगर में नए सैनिक स्कूल खोला जा रहा है।

कैसे होगा नामांकन

इन स्कूलों में नए सैनिक स्कूल पैटर्न में प्रवेश कक्षा छठवीं स्तर पर होगा। छठी कक्षा में कम से कम 40 प्रतिशत प्रवेश उन उम्मीदवारों का होगा, जिन्होंने ई काउंसलिंग के माध्यम से एनटीए द्वारा आयोजित अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है। इसके अलावा 60 प्रतिशत तक प्रवेश उसी स्कूल में नामांकित और नए सैनिक स्कूलों के इस वर्टिकल के तहत योग्यता परीक्षा के माध्यम से प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों का होगा, जिसके लिए अधिसूचना अलग से जारी की जाएगी।

Related Articles

epaper

Latest Articles