25.8 C
New Delhi
Sunday, March 7, 2021

अब गांव देहात और छोटे शहरों को मिलेगी फोर्टिस अस्पताल की चिकित्सीय सेवाएं

–ग्रामीण भारत को भी मिल पाएगी फोर्टिस अस्पताल की चिकित्सीय सेवाएं
—कॉमन सर्विस सेंटर ने टेलीमेडिसिन के लिए किया फोर्टिस के साथ करार

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करने वाले कॉमन सर्विस सेंटर ( CSE) ने टेलीमेडिसिन सेवा के लिए फोर्टिस अस्पताल के साथ करार किया है। फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुड़गांव के साथ किए गए इस करार के तहत कॉमन सर्विस सेंटर गांव देहात और छोटे शहरों में किफायती दरों पर फोर्टिस अस्पताल से टेलीमेडिसिन की सुविधाएं आम जनता को उपलब्ध कराएगा। इसके लिए देश भर के पौने चार लाख कॉमन सर्विस सेंटर का उपयोग किया जाएगा। कॉमन सर्विस सेंटर के प्रबंध निदेशक डॉ दिनेश त्यागी ने इस करार से संबंधित जानकारी साझा करते हुए कहा कि इसके माध्यम से लोगों को एक गुणवत्ता परक स्वास्थ्य सेवाएं उनके द्वार पर ही हासिल हो पाएगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान एक लाख से अधिक लोगों को कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से टेली मेडिसन चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध कराया गया था।

यह भी पढें…रसोई में महंगाई की आग से गडबड़ाया गृहणियों का बजट

उन्होंने कहा कि फोर्टिस अस्पताल के साथ करार के बाद हमारे ग्राम स्तरीय उद्यमी या सीएससी सेंटर संचालक एक तरह से डिजिटल डॉक्टर का कार्य करेंगे. वह जनता और अस्पताल के बीच डिजिटल इंडिया का जीवंत उदाहरण पेश करेंगे। आम जनता को फोर्टिस अस्पताल से चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध कराने का कार्य करेंगे।  डॉ दिनेश त्यागी ने कहा कि मौजूदा समय में कॉमन सर्विस सेंटर एलोपैथी ,आयुर्वेद और होम्योपैथिक के क्षेत्र में टेलीमेडिसिन परामर्श उपलब्ध कराने का कार्य कर रहा है।

यह भी पढें…वेब सीरीज के नाम पर बना रहे थे पॉर्न फिल्म, बिलेन बनी पुलिस

इस समय तक सवा चार लाख से अधिक ऐसे चिकित्सीय परामर्श टेलीमेडिसिन प्लेटफार्म पर कराए गए हैं। 15 सौ से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर वैलनेस सेंटर देशभर में कार्यरत हैं। यह लोगों को प्राथमिक चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के साथ ही विभिन्न तरह के लैब जांच, जेनेरिक मेडिसिन, होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक दवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। इसके अलावा कई तरह के वैलनेस प्रोडक्ट उपलब्ध कराने के साथ ही आंखों की जांच का कार्य भी इन वैलनेस सेंटर पर किया जाता है।

Related Articles

epaper

Latest Articles