spot_img
8.1 C
New Delhi
Tuesday, January 25, 2022
spot_img

सावधान! ओमिक्रोन की चपेट में देश के 19 राज्य, 500 तक पहुंचा केस

spot_imgspot_img
Indradev shukla

नई दिल्‍ली/ अदिति सिंह । देश में ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रविवार को महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा 31 नए मामले मिले। यही नहीं केरल में ओमिक्रोन के 19, तेलंगाना में तीन, आंध्र प्रदेश में दो, हिमाचल प्रदेश में एक, ओडिशा में चार, चंडीगढ़ में दो और मध्‍य प्रदेश में नौ मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही देश में ओमिक्रोन के संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 501 हो गई है। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। इसके बाद दिल्ली का नंबर है। हिमाचल प्रदेश में ओमिक्रोन का पहला केस दर्ज किया गया है। इस बीच ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने 10 राज्यों केरल, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, झारखंड और पंजाब में केंद्रीय टीमें तैनात की हैं।

— केंद्र ने इन राज्‍यों में भेजी टीमें, महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा 31 नए मामले

ये टीमें राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर ट्रेसिंग-ट्रैकिंग के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देंगी। ये टीमें स्थिति का आकलन करेंगी, उपचारात्मक कार्रवाई का सुझाव देंगी। इन्‍हें केंद्र को एक रिपोर्ट देनी होगी। इन्‍हें कोविड उपयुक्त व्यवहार लागू कराने, स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं और टीकाकरण प्रगति पर भी ध्यान देना होगा।
महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है। इनमें 48 छात्र हैं। कुछ दिन पहले इस आवासीय स्कूल के 19 छात्रों को संक्रमित पाया गया था। विद्यालय परिसर को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। संक्रमित छात्रों और स्कूल कर्मचारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोविन पोर्टल के शाम साढ़े छह बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक कोरोना रोधी वैक्सीन की 141.70 करोड़ डोज लगाई गई हैं। इनमें 83.79 करोड़ पहली और 57.91 करोड़ दूसरी डोज शामिल हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान 28.11 लाख डोज लगाई गई हैं।
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 6,987 नए मामले सामने आए हैं जबकि इस दौरान 162 मरीजों की संक्रमण से मौत हो गई है। इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 3,47,86,802 हो गया है जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 4,79,682 हो गई है। राहत की बात यह है कि बीते 59 दिनों से कोरोना संक्रमण के दैनिक मामले 15 हजार से कम ही रहे हैं। मौजूदा वक्‍त में रिकवरी रेट बढ़कर 98.40 प्रतिशत हो गई है जो मार्च 2020 के बाद से सबसे अधिक है। देश में एक्टिव केस कम होकर 76,766 रह गए हैं।

प्रधानमंत्री की अपील, हमारी सामूहिक ताकत ही कोरोना को हराएगी

Indradev shukla

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो पर अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि ओमिक्रोन के खिलाफ लड़ाई में खुद की सजगता और अनुशासन ही बड़ी ताकत हैं। हमारे वैज्ञानिक ओमिक्रोन का अध्ययन कर रहे हैं। उन्हें हर रोज नए आंकड़े मिल रहे हैं। वैज्ञानिकों के सुझावों के आधार पर कदम उठाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मौजूदा वक्‍त में हमारी सामूहिक ताकत ही कोरोना को हराएगी। हमें जिम्मेदारी की इसी भावना के साथ नए साल 2022 में प्रवेश करना होगा।

spot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

epaper

spot_img

Latest Articles

spot_img