spot_img
11.1 C
New Delhi
Saturday, January 29, 2022
spot_img

पांचों राज्यों में स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और सुरक्षित तरीके से चुनाव कराने की तैयारी

spot_imgspot_img

विधानसभा चुनावों को पूरी तरह प्रलोभन मुक्त संपन्न कराने पर जोर
-केंद्रीय चुनाव आयोग ने बुलाई विशेष पर्यवेक्षकों की हाईलेवल बैठक
–सभी संवेदनशील बूथों की वेबकास्टिंग करने का आदेश
-असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में उतारे नौकरशाहों की फौज

Indradev shukla

नई दिल्ली/ खुशबू पाण्डेय : केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, केरल, पुडुचेरी और तमिलनाडु में निष्पक्ष विधानसभा चुनाव कराने के लिए आज यहां विशेष पर्यवेक्षकों की हाईलेवल बैठक बुलाई। साथ ही सभी को निर्देश दिया कि सभी विशेष पर्यवेक्षक अपनी नियुक्ति वाले राज्यों एवं संघ शासित क्षेत्रों में जाएंगे और राज्य व जिला स्तर के अधिकारियों के द्वारा की जा रही चुनाव की तैयारियों का निरीक्षण और निगरानी करेंगे। इसके अलावा वे क्षेत्र में तैनात किए गए सामान्य, पुलिस और व्यय पर्यवेक्षकों के साथ लगातार बैठक भी करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने जमीनी स्तर पर कार्यरत सभी प्रवर्तन एजेंसियों के बीच व्यापक सामंजस्य पर जोर दिया। साथ ही कहा कि विशेष पर्यवेक्षकों की सुरक्षा बलों की तैनाती और उन्हें जल्द से जल्द चुनाव ड्यूटी के लिए भेजने में अतिरिक्त भूमिका होगी।


मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने पिछले चुनावों में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाने और स्वतंत्र, ईमानदार, पारदर्शी, निष्पक्ष व प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने के संवैधानिक आदेश को पूरा करने के लिए ईसीआई की सहायता के लिए विशेष पर्यवेक्षकों की प्रशंसा की। साथ ही अरोड़ा ने जमीनी स्तर पर कार्यरत सभी प्रवर्तन एजेंसियों के बीच व्यापक सामंजस्य पर जोर दिया। इस मौके पर चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने सभी संवेदनशील बूथों की वेबकास्टिंग यानी प्रसारण के संबंध में आयोग के हाल के आदेश की ओर उनका ध्यान आकर्षित किया और चुनावों को पूरी तरह प्रलोभन मुक्त संपन्न कराने पर जोर दिया। ईसी राजीव कुमार ने कहा कि आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और सुरक्षित तरीके से चुनाव कराने के क्रम में ईमानदार और कुशल वरिष्ठ अधिकारियों के जुडऩे पर खुशी जाहिर की है। पिछले चुनावों के दौरान काम कर चुके विशेष पर्यवेक्षकों ने अपने पिछले अनुभवों के आधार पर मुद्दों और चुनौतियों के बारे में आयोग को अवगत कराया।

ECI ने सभी पर्यवेक्षकों को सौंपी कमान, दिए निर्देश

Indradev shukla

चुनाव वाले राज्यों असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल व पुडुचेरी संघ शासित क्षेत्र में अधिकारियों को विशेष सामान्य, पुलिस और व्यय पर्यवेक्षकों के रूप में नियुक्त किया है। इसमें पूर्व आईएएस सुदर्शनम श्रीनिवासन, अशोक कुमार, सुश्री नीना निगम, असम राज्य के लिए पर्यवेक्षक होंगे। अजय नायक, विवेक दुबे, एवं बी. मुरली कुमार पश्चिम बंगाल के लिए पर्यवेक्षक होंगे। जबकि पूर्व आईपीएस दीपक मिश्रा, पूर्व आईआरएस पुष्पिंदर सिंह पूनिया, को केरल के लिए पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है। इसके अलावा पूर्व आईएएस आलोक चतुर्वेदी को तमिलनाडु और पूर्व आईएएस मंजीत सिंह को पुडुचेरी संघ शासित क्षेत्र के लिए, वहीं धर्मेंद्र कुमार, सुश्री मधु महाजन और बी आर बालाकृष्णन तमिलनाडु और पुडुचेरी दोनों के लिए पर्यवेक्षक होंगे।

spot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

epaper

spot_img

Latest Articles

spot_img