28.6 C
New Delhi
Tuesday, May 11, 2021

गरीबों के दरवाजे तक पहुंचेगी रेलटेल की चिकित्सा वैन

—रेल राज्य मंत्री ने मोबाइल चिकित्सा वैन को दिखाई झंडी
— वैन का संचालन करेगी सेवा भारती संस्था
—मेडिकल वैन ज़रूरतमंद लोगों की मदद करेंगी : रेलटेल

(खुशबू पाण्डेय)
नई दिल्ली। रेल राज्यमंत्री सुरेश सी.अंगाडी ने रेलटेल द्वारा अपनी सीएसआर गतिविधियों के अंतर्गत उपलब्धे करायी गयी मोबाइल मेडिकेयर यूनिट वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन मोबाइल मेडिकेयर यूनिट का सेवा भारती द्वारा संचालन किया जाएगा, जो सोसाइटी अधिनियम के अंतर्गत पंजीकृत एक गैर सरकारी संगठन है। दिल्ली के विभिन्नि स्लाम क्षेत्रो के गरीब और जरूरतमंद लोगों को,जो खराब स्थितियों के कारण व्यय वहन नहीं कर सकते। अस्पनताल नहीं जा सकते, उनके दरवाजे पर चिकित्सा सेवा उपलब्धा कराएंगी। इन मोबाइल डिस्पेंवसरी में एक डॉक्टर और सहायक कर्मचारी होगा जो लोगों को उनके दरवाजे पर बुनियादी चिकित्साि सेवा उपलब्धि कराएगी।


इस मौके पर सुरेश सी. अंगाड़ी ने बताया कि जरूरतमंद लोगों को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्धं कराने की दिशा में रेलटेल और सेवा भारती का एक उत्कृिष्ट प्रयास है। दिल्ली में कई अविकसित क्षेत्र हैं, जो इस तरह की पहल से लाभान्वित होंगे।


रेलटेल के प्रबंध निदेशक पुनीत चावला ने कहा कि रेलटेल अपनी सीएसआर गतिविधियों के माध्यम से जरूरतमंद लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने पर केंद्रित है । चिकित्सा सेवा तक पहुंच लोगों के मौलिक अधिकारों में से एक है। लेकिन, हमारे देश में, बहुत से लोग खराब वित्तीय स्थितियों के कारण चिकित्सा सुविधाएं को वहन नहीं कर सकते हैं। मुझे विश्वाबस है कि ये मेडिकल वैन अत्यंवत ज़रूरतमंद लोगों में से कुछ की मदद करेंगी । ‘


बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में, रेलटेल ने जरूरतमंदों के उत्थान के लिए कई परियोजनाएं शुरू की हैं। वर्तमान में रेलटेल हज़ारों लोगों को डिजिटल शिक्षा उपलब्धा कराने के लिए देश भर में 7डिजिटल लर्निंग सेंटरों कोसहायता उपलब्धर करा रही है । ये केंद्र मेवात (हरियाणा),सतना (मध्य प्रदेश), वाराणसी (उत्तर प्रदेश) –2केन्द्र्,बोकारो (झारखंड) – 2 केन्द्र, लालबाग (दिल्ली) में स्थित हैं। वंचित वर्ग के लिए डिजिटल लर्निंग और कौशल विकास प्रशिक्षण उन्हें नए कौशल सीखने और निरंतर आजीविका कमाने या विभिन्न ई-गवर्नेंस योजनाओं का लाभ लेने में मदद करता है।

महिलाओं के लिए कौशल विकास केंद्र खोला


रेलटेल नई दिल्ली के जहांगीरपुरी में महिलाओं के लिए एक कौशल विकास केंद्र को भी प्रायोजित कर रही है । यह केंद्र महिलाओं को विभिन्न कौशल जैसे सिलाई, डिजिटल प्रशिक्षण आदि का प्रशिक्षण दे रहा है, जिससे उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने और अपने परिवारों के लिए आजीविका कमाने में मदद मिल रही है। रेलटेल ने एक गैर सरकारी संगठन के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में महावारी स्वच्छता प्रबंधन (एमएचएम) कार्यक्रम शुरू किया है ।

शिक्षा के क्षेत्र में भी रेलटैल ने कदम रखा


रेलटेल- आकांशा सुपर 30 केंद्र, 30 वंजितों लेकिन प्रतिभाशाली छात्रों को आईआईटी, एनआईटी और राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों जैसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश हेतु11 महीने की नि:शुल्क आवासीय कोचिंग और परामर्शउपलब्धं कराती है । पिछले 3 वर्षों के उत्कृ ष्ट् परिणाम को पार करते हुए, 30 में से 30 छात्रों ने आईआईटी जेईई मुख्य परीक्षा और 11 नेइस वर्ष जेईई एडवांस्ड 2019में योग्यृता प्राप्त की है । उक्त परियोजनाओं के अलावा,रेलटेल जनता आदर्श अंध विद्यालय,दिल्ली, शुभदा , अजमेर, सबका घर , राजस्थान, जो विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को सेवित करती हैं को भी सहायता उपलब्ध् कराती है।

Related Articles

epaper

Latest Articles