12.1 C
New Delhi
Sunday, November 27, 2022

सिखों के लिए खुशखबरी, जल्द चलेगी गुरू कृपा ट्रेन

नई दिल्ली/खुशबू पाण्डेय : देशभर के लाखों सिखों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रेल मंत्रालय सिख धर्म के अहम स्थानों को कवर करने वाली गुरु कृपा ट्रेन जल्द ही चलाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए रेलवे विभिन्न हितधारकों से बातचीत कर रहा है, किसी ठोस नतीजे पर पहुंचने के बाद ट्रेन की शुरुआत कर दी जाएगी।

-दिल्ली, अमृतसर और नांदेड़ साहिब सहित सभी तख्त जुड़ेेंगे

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी जानकारी खुद राज्यसभा में दी। वैष्णव ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने भारतीय संस्कृति से जुड़े विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करने के लिए भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत की है और इसके तहत रामायण सर्किट पहली ट्रेन थी जिसे काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली।
उन्होंने कहा कि इसी श्रृंखला में दिव्य काशी और शिर्डी साईं बाबा ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया गया है। वैष्णव ने कहा सरकार का प्रयास इस संबंध में विभिन्न राज्य सरकारों के साथ टूर ऑपरेटर, राज्यों के पर्यटन निगमों और अन्य पक्षों को भी जोड़ना है।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि गुरु कृपा ट्रेन के संबंध में दिल्ली, अमृतसर और नांदेड़ साहिब में बातचीत चल रही है और किसी ठोस नतीजे पर पहुंचते ही इस ट्रेन की शुरुआत कर दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि सरकार ने पिछले साल विषय आधारित पर्यटक सर्किट ट्रेन भारत गौरव ट्रेन शुरू करने की घोषणा की थी। इस ट्रेन का मकसद भारत और दुनिया के लोगों को देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत व भव्य ऐतिहासिक स्थल दिखाने का अवसर प्रदान करना है।

Previous article
Next article

Related Articles

epaper

Latest Articles