spot_img
29.1 C
New Delhi
Sunday, July 25, 2021
spot_img

गुरू तेग बहादुर का 400वां प्रकाश पर्व बड़े स्तर पर मनाया जाएगा

–गुरुद्वारा कमेटी ने बनाई सिख बुद्धिजीवियों व विशेषज्ञों की 101 सदस्यीय कमेटी

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : गुरू तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व बड़े स्तर पर पूरी श्रद्धा व उत्साह से मनाया जाएगा। इसके लिए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने सिख बुद्धिजीवियों व विशेषज्ञों की 101 सदस्यीय कमेटी बनाई है। इस कमेटी की आज यहां बैठक बुलाई गई। इसकी अध्यक्षता दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने की।
इस मौके पर चर्चा की गई कि देशवासियों को गुरू साहिब के प्रकाश पर्व व गुरू साहिब के जीवन के बारे में जानकारी देने की मुहिम से कैसे जोडऩा है व यह भी बताना है कि गुरू साहिब की शहादत कैसे व क्यों हुई। इसके अलावा यह भी बताया जाएगा कि अगर आज धर्म सुरक्षित हैं और लोग अपने-अपने धर्म की आजादी पर गर्व कर रहे हैं तो उसके लिए केवल गुरू तेग बहादुर साहिब जी की महान शहादत ही मुख्य आधार है।
बैठक में सिरसा ने बताया कि देश के अलग-अलग धर्मों के लोगों को यह भी बताना है कि किस तरह लोकतंत्र की सबसे बड़ी निशानी गुरू तेग बहादुर साहिब जी ने सामने पेश की। उन्होंने कहा था कि चाहे मैंने तिलक जनेऊ नहीं धारण किया पर अगर कोई उसे उतारेगा तो उसके लिए मैं अपनी जान भी क़ुर्बान करूंगा। ऐसा देश व दुनिया में कभी किसी ने नहीं किया , लिहाजा यह बात देश और दुनिया में पहुंचाना जरूरी है।
सिरसा ने कहा कि यह शताब्दी पूरी शानौ-शौकत से साथ मनाई जाएगी और इसके लिए टी.वी, सोशल मीडिया, वीडियो व हर तरह के संचार साधन का इस्तेमाल किया जाएगा। लोगों को गुरू तेग बहादुर साहिब जी की महान शहादत के बारे में व भाई मतिदास, भाई सतिदास व अन्यों की शहादत से परिचित करवाया जाएगा और इस बारे में पूरा प्रचार केवल देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में किया जाएगा। इस मौके पर कमेटी के महासचिव हरमीत सिंह कालका सहित सभी सदस्य मौजूद रहे।

Related Articles

epaper

Latest Articles