27.1 C
New Delhi
Thursday, June 30, 2022

बेअदबी मामला : दिल्ली के सभी गुरुद्वारों में सिखों से सावधानी रखने की अपील

नई दिल्ली /अदिति सिंह : दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (DSGMC) ने अमृतसर स्थित श्री दरबार साहिब में हुई बेअदबी की दुखदायी घटना के मद्देनजर दिल्ली की समूची सिंह सभाओं व गुरुद्वारा प्रबंधक समितियों को अपील की है कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुद्वारा साहिबान में पूरी सावधानी रखी जाए। गुरुद्वारा कमेटी के महासचिव हरमीत सिंह कालका ने कहा कि जो घटना श्री दरबार साहिब में हुई है वह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण तथा दुखदायी है, इसकी जितनी भी निंदा की जाये कम है। वह ज्ञानी बलजीत सिंह के आगे नतमस्तक होते हैं, जिन पर गुरु रामदास जी ने स्वयं कृपा की और वह बगैर विचलित हुए निर्विघन रहिरास साहिब का पाठ करते रहे तथा मौके पर मौजूद सिंहों ने उस दुष्ट को काबू किया। कालका ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि जब भी पंजाब में चुनाव नजदीक आते हैं, बेअदबी की दुखदायी घटनाएं गुरु घरों में होने लगती है। इनका मकसद केवल कौम को बांटना, आपसी भाईचारे को नुकसान पहुंचाना तथा सांप्रदायिक सौहार्द को भंग करना है। उन्होंने कहा कि गुरु साहिब की बख्शीश के कारण कौम हमेशा चढ़दीकला में रही है और आगे भी रहेगी।

-गुरुद्वारा कमेटी के महासचिव हरमीत कालका ने सभी सिंह सभाओं को किया सतर्क
– पंजाब में चुनाव नजदीक आते ही बेअदबी की घटनाएं होने लगती है : कालका
-गुरुद्वारा मोती बाग में भाई नंद लाल गोया के नाम पर लंगर हॉल का उद्घाटन

कमेटी महासचिव हरमीत सिंह कालका सोमवार को गुरुद्वारा मोती बाग में भाई नंद लाल गोया जी के नाम पर बने लंगर हॉल के उदघाटन के मौके पर पहुंचे, और संगतों से सावधान रहने की अपील की। कालका ने अफगानिस्तानी सिख भाईचारे खासतौर पर भाई तेजिंदर सिंह सोनी का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने भाई नंद लाल जी के इतिहास के बारे में परिचित करवाया और बताया कि गुरु गोबिंद सिंह जी ने उन्हें कलम देकर जिम्मेवारी सौंपी। उन्होंने कहा कि गुरु साहिब ने हमें अलग-अलग जिम्मेवारी सौंपी हैं, जिसे हमें डटकर निभाना चाहिए। जब भाई नंद लाल जी की सेवा के बारे में जानकारी मिली तो फैसला किया कि भाई साहिब के नाम पर लंगर हॉल का निर्माण करवाया जाएगा तथा निर्माण की सेवा बाबा बचन सिंह कार सेवा वालों ने संपूर्ण की है। अब इस स्थान पर विशाल हॉल का नवीनीकरण तथा सुंदरीकरण किया जाएगा।
इस मौके पर कमेटी सदस्यों विक्रम सिंह रोहिणी, बीबी रणजीत कौर, आत्मा सिंह लुबाणा, गुरदेव सिंह, गुरप्रीत सिंह जस्सा, हरपाल सिंह कोछड़, जतिंद्रपाल सिंह गोल्डी, जसमीर सिंह खाला, परमजीत सिंह भाटिया, जसप्रीत सिंह विक्की मान, हरजीत सिंह बेदी, मनजीत सिंह आदि का धन्यवाद किया।

Related Articles

epaper

Latest Articles