27.1 C
New Delhi
Thursday, June 30, 2022

श्री दरबार साहिब में बेअदबी : मनजिंदर सिरसा ने की गृहमंत्री अमित शाह से बात

नई दिल्ली /अदिति सिंह : पंजाब के अमृतसर में शनिवार की शाम श्री दरबार साहिब के अंदर बेअदबी करने की कोशिश करने की घटना की सिखों ने निंदा की है। साथ ही पंजाब सरकार से मांग की कि वह इस घटना के पीछे साजिश को बेनकाब करे। इस मामले में भाजपा के सिख नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बातचीत करके यह मामला उनके ध्यान में लाया। सिरसा के मुताबिक अमित शाह भी इस घटना को सुन कर हैरान रह गए। उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस साजिश को पूरी तरह बेनकाब किया जाएगा और हर मुमकिन कदम केंद्र सरकार द्वारा उठा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि वह इस मामले में अभी पंजाब के मुख्यमंत्री के साथ बात करेंगे।

श्री दरबार साहिब में बेअदबी की कोशिश, सिखों ने की निंदा, साजिश हो बेनकाब
-केंद्र सरकार शिरोमणि गुरुद्वारा कमेटी को देगी पूरा सहयोग
–इतिहास में श्री दरबार साहिब के अंदर ऐसा प्रयत्न नहीं किया गया : सिरसा

सरदार मनजिन्दर सिंह सिरसा ने जारी एक बयान में कहा कि इस घटना ने सारी दुनियां को हिला कर रख दिया है, क्योंकि कभी भी इतिहास में श्री दरबार साहिब के अंदर ऐसा प्रयत्न नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार की तरफ से बेअदबी केस हल करने में असफल रहने कारण ऐसीं घटनाएं लगातार घट रही हैं। लिहाजा, यह पता लगाया जाना चाहिए कि जब चुनाव नजदीक होती हैं तो ऐसीं घटनाएं तब ही क्यों घटतीं हैं? उन्होंने कहा कि कांग्रेस के इतिहास कारण सिख उसकी तरफ उंगली उठाने के लिए मजबूर हो जाते हैं।
सिरसा ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को कहा कि वह अपने स्तर पर घटना की जांच करें। साथ ही सभी सीसीटीवी कैमरे चेक किए जाने चाहिए कि यह व्यक्ति किसके साथ और कैसे श्री दरबार साहिब के अंदर दाखि़ल हुआ। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का इतिहास बताता है कि वह बेअदबी मामले में कार्यवाही नहीं करेगी, इसलिए भारत सरकार इस घटना के पीछे साजिश का पता लगाने के लिए शिरोमणि कमेटी को हर सहयोग देगी। उन्होंने कहा कि इस घटना की सख्त से सख्त शब्दों में निंदा की जानी चाहिए।

श्री दरबार साहिब में हुई घटना की गहराई से जांच हो : गुरुद्वारा कमेटी

दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव हरमीत सिंह कालका ने कहा है कि श्री दरबार साहिब में आज हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना के पीछे की साजिश बेनकाब करने के लिए इसकी गहराई से जांच होनी चाहिए। कालका ने कहा है कि बेअदबी की यह घटनाएं निरंतर हो रही हैं जो सिख कौम को कमजोर करने का प्रयास है। यह एक बड़ी साजिश का हिस्सा है, जिसके लिए हम सभी को सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वह इस घटना की निंदा करते हैं तथा दिल्ली की संगत को भी अपील करते हैं कि गुरु साहिब की बेअदबी करने की यह बड़ी साजिश फेल करने के लिए गुरुघरों में सख्त पहरा रखे, सी.सी.टी.वी कैमरे ज्यादा से ज्यादा लगाए जाएं ताकि कोई भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना ना हो सके। यह सिख कौम के लिए परीक्षा की घड़ी है जिसमें पूरी तरह चौकस रहते हुए सभी को सफल होना है। इस प्रकार की साजिशें सामाजिक टकराव पैदा करने का भी प्रयास हैं जिसके प्रति हम सभी को ध्यान रखना चाहिए।

बरगाड़ी में ऐसा एक्शन हुआ होता तो आज की घटना न होती : सरना

शिरोमणि अकाली दल (दिल्ली) के महासचिव हरविंदर सिंह सरना ने श्री दरबार साहिब में बेअदबी करने की कोशिश की सख्त भत्र्सना की है। सरना ने कहा कि आज की घटना बहुत ही मंदभागी घटना है। अगर पंजाब के बरगाडी में ऐसा एक्शन हुआ होता तो आज की घटना न होती। उन्होंने कहा कि इससे पहले श्री आनंदपुर साहिब में बीड़ी पीने की घटना होने के बाद आज श्री दरबार साहिब में बड़ी घटना हो गई। वह पंजाब सरकार एवं केंद्र सरकार से मांग करते हैं कि इस घटना की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए, ताकि दोबारा ऐसी चीजें ना घटित हों।

Related Articles

epaper

Latest Articles