spot_img
8.1 C
New Delhi
Tuesday, January 25, 2022
spot_img

एसजीपीसी के अध्यक्ष हरजिंदर धामी बने दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के सदस्य

spot_imgspot_img
Indradev shukla

नई दिल्ली /नेशनल ब्यूरो : दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के दो सदस्यों के लिए बुधवार को चुनाव कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। इसके साथ ही गुरुद्वारा कमेटी सदन का कोरम भी पूरा हो गया। चुनाव में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) अमृतसर के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के नामित सदस्य के पूर में निर्वाचन हो गया। धामी का नाम एसजीपीसी कमेटी प्रतिनिधि के तौर पर भेजा गया था। इसका अनुमोदन आज हो गया। इसी सीट पर पिछले तीन महीने से विवाद चल रहा था। पिछले दिनों इस सीट पर शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी का नाम एसजीपीसी कमेटी प्रतिनिधि के तौर पर भेजा गया था। इसके अलावा सिंह सभा कोटे के एक सदस्य के लिए लॉटरी के जरिये चुनाव किया गया। इसमें गुरुद्ववारा सिंह सभा, शंकर विहार के अध्यक्ष का नाम आया है।

-लॉटरी के जरिये हुआ दूसरे सदस्य का चुनाव, सुरिंदर सिंह के नाम निकली लॉटरी
-दो सदस्यों के चुनाव के साथ ही गुरुद्वारा कमेटी सदन का कोरम हुआ पूरा
-भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय ने कराया निर्वाचन
-सिंह सभा अध्यक्षों के चुनाव में अभी भी फंसा है पेंच, 2 सीट और निकली 6 लॉटरी

सीरियल नंबर 253 पर मौजूद अध्यक्ष का नाम सुरिंदर सिंह दारा है।
बता दें कि चुनाव के लिए गुरुद्वारा चुनाव निदेशक के द्वारा बुधवार को पहले पूर्वांहन 11.30 बजे का समय निर्धारित किया गया था। लेकिन, मंगलवार की रात को एकाएक समय बदल कर शाम सवा 4 बजे कर दिया गया। बताया जा रहा है कि कल दो गुरुद्वारा सिंह सभा के अध्यक्षों के द्वारा दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है, जिसमें गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय पर आरोप लगाया गया है कि तु्रटिपूर्ण सूची से दोबारा लॉटरी निकालने की दिल्ली निदेशालय कोशिश कर रहा है, जबकि इससे पहले एक सदस्य के लिए निकली लॉटरी में 5 अध्यक्षों का नाम चुना गया था। इसमें से पहले 4 अध्यक्ष मृतक पाए गए थे। पहले और दूसरे नंबर के दावेदारों ने भी इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की हुई है। अब इन सारे मामलों पर 13 जनवरी को सुनवाई होगी। हाईकोर्ट ने पहले ही निर्देश दे रखा है कि सभी याचिका के निपटारे के बाद ही सिंह सभा के सदस्यों के दावेदारों का फैसला होगा। अब कोर्ट फैसला करेगा कि 6 दावेदारों में से किन 2 अध्यक्षों को कमेटी सदस्य के तौर पर निर्वाचित करने का निर्देश दिया जाता है।
बता दें कि गुुरूद्वारा चुनाव निदेशालय की ओर से चुनाव के लिए आज 49 सदस्यों को बुलाया गया था, जिसमें 46 संगत के द्वारा निर्वाचित 46 सदस्य, दो कोआप्शन चुनाव जीते सदस्य, और एक सिंह सभा लॉटरी से निकला सदस्य मौजूद रहा।

लॉटरी से निकले सदस्य के घर पहुंचे दोनों दलों के अध्यक्ष, डाला सिरोपा

Indradev shukla

दिल्ली गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय के द्वारा लॉटरी के जरिये सिंह सभा अध्यक्ष सुरिंदर सिंह दारा के निकले नाम की ऐलान होते ही सियासत तेज हो गई है। सभी धार्मिक दलों ने सुरिंदर सिंह के घर पर डेरा डाल दिया है। शिरोमणि अकाली दल दिल्ली के अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना अपनी पूरी टीम के साथ सुरिंदर सिंह के घर पर पहुंचे और उन्हें सिरोपा डालकर स्वागत किया। उनके साथ कमेटी सदस्य हरविंदर सिंह सरना, पार्टी के महासचिव गुरमीत सिंह शंटी भी मौजूद रहे। सरना के अलावा शिरोमणि अकाली दल बादल के प्रदेश अध्यक्ष एवं दिल्ली कमेटी के महासचिव हरमीत सिंह कालका भी अपनी टीम के साथ पहुंचे और सुरिंदर सिंह का स्वागत किया। मजेदार बात तो यह है कि दोनों दलों के नेताओं ने सोशल मीडिया पर फोटो डालकर दावा किया कि वह (सुरिंदर सिंह)उनकी पार्टी के साथ हैं। क्या पता अभी बाकी दो धड़े के नेता भी सुरिंदर सिंह के घर पहुंचे और अपनी दावेदारी पेश करें।

spot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

epaper

spot_img

Latest Articles

spot_img