35 C
New Delhi
Sunday, May 22, 2022

सिखों ने की PM मोदी से गुहार, हरि सिंह नलवा की प्रतिमा दोबारा लगवाए सरकार

नई दिल्ली /अदिति सिंह : दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने आज पाकिस्तान में महान सिख जरनैल हरी सिंह नलवा की प्रतिमा हटाये जाने के मामले की पुरज़ोर निंदा की और इस मामले में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने की मांग की तथा अपील करते हुए कहा कि वह प्रतिमा पुनः लगवाने को लेकर स्वयं हस्तक्षेप करें।
प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कमेटी के अध्यक्ष स. हरमीत सिंह कालका एवं महासचिव स. जगदीप सिंह काहलों ने कहा कि पाकिस्तान के मीडिया के माध्यम से उनके संज्ञान में यह मामला आया है कि पाकिस्तान के स्थानीय प्रशासन ने खैबर पखतुनवा के शहर हरीपुर में सिख जरनैल हरी सिंह नलवा की प्रतिमा को हटा दिया है जिसके चलते सिख कौम की भावनाओं को गहरी चोट पहुंची है।

—दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र
—प्रतिमा पुनः लगवाने को लेकर स्वयं हस्तक्षेप करें प्रधानमंत्री

उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि स. हरी सिंह नलवा, महाराजा रणजीत सिंह के कार्यकाल के दौरान सिख खालसा फौज के कमांडर इन चीफ थे जिन्होंने कसूर, सियालकोट, अटक, मुल्तान, कश्मीर, पेशावर व जमरूद पर फतिह हासिल की थी। स. हरी सिंह नलवा ने ही सिख साम्राज्य सिंधु नदी से आगे तक खैबर पास तक पहुंचाया था। उन्हें दुनिया के पांच सबसे महान जरनैलों में गिना जाता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार हालांकि यह प्रचार करती रहती है कि पाकिस्तान धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र है और वहां अल्पसंख्यक सुरक्षित हैं जबकि वास्तविकता यह है कि वहां हिन्दू और सिख लड़कियां अगवा की जाती हैं तथा जबरन धर्म परिवर्तन कर उनका मुस्लिमों के साथ निकाह करवाया जाता है अल्पसंख्यकों के लिए वह जगह नरक के समान है।
उन्होंने यह भी बताया कि कुछ महीने पहले लाहौर में कुछ शरारती तत्वों ने महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा तोड़ दी थी जो अब तक नहीं लगाई गई। पाकिस्तान सरकार बार-बार सिख संगत की अपील के बावजूद हरी सिंह नलवा की हवेली का रख-रखाव नहीं कर सकी और अब हरीपुर शहर में स्थानीय प्रशासन ने सरदार हरि सिंह नलवा की प्रतिमा को हटा दिया है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली कमेटी इस कार्रवाई की पुरज़ोर निंदा करती है तथा उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि मामले में हस्तक्षेप करें तथा पाकिस्तान सरकार से संपर्क कायम करते हुए हरि सिंह नलवा की प्रतिमा पुनः लगवाना सुनिश्चित बनाएं साथ ही हवेली की मरम्मत करने और लाहौर में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा दोबारा लगवाने के लिए प्रयत्न करें जिसके लिए सिख कौम उनकी आभारी रहेगी।
इस दौरान दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, अल्पसंख्यक और धार्मिक मामलों के मंत्री तथा भारत में पाकिस्तान के दूतावास को भी पत्र लिख कर उन्हें मामले का नोटिस लेने एवं हरि सिंह नलवा, महाराजा रणजीत सिंह नलवा की हवेली का रखरखाव करने के आदेश जारी करने की अपील की।

Related Articles

epaper

Latest Articles