36.1 C
New Delhi
Monday, June 27, 2022

देशभर के 156 रेल कर्मियों को अच्छे काम के लिए मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

नई दिल्ली /खुशबू पाण्डेय : भारतीय रेलवे के 67वें रेल सप्ताह पुरस्कार समारोह के दौरान शनिवार को दिल्ली सहित देशभर के 156 रेल कर्मियों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सभी कर्मचारियों को पुरस्कृत किया। इसमें दिल्ली के उत्तर रेलवे एवं रेलवे बोर्ड के करीब 20 कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया है। इस मौके पर क्षेत्रीय रेलवे, उत्पादन इकाइयों और सार्वजनिक उपक्रमों के बीच दक्षता के लिए 21 शील्ड दिए गए। साथ ही पश्चिम मध्य रेलवे, जबलपुर ने समग्र दक्षता के लिए गोविंद बल्लभ पंत शील्ड प्राप्त किया। इसके अलावा ईस्ट कोस्ट रेलवे ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और लेखा और वित्त प्रबंधन के लिए दक्षता शील्ड हासिल की।

-रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को नवाजा
— क्षेत्रीय रेलवे, उत्पादन इकाइयों और सार्वजनिक उपक्रमों को मिले 21 शील्ड
-रेलवे संरक्षा से जुड़े 10 ट्रैकमैनों को सम्मान, हर स्तर के कर्मचारी सम्मानित

कुल मिलाकर, देश भर के विभिन्न क्षेत्रीय रेलवे के 156 रेल कर्मचारियों ने रेल मंत्री से उत्कृष्ट प्रमाण पत्र और पुरस्कार प्राप्त किए। इसके अलावा, विभिन्न रेलवे, उत्पादन इकाइयों और रेलवे सार्वजनिक उपक्रमों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन और दक्षता के लिए 21 शील्ड भी दिए गए।

इस मौके पर 10 ट्रैकमैन जिनमें 8 सुरक्षा श्रेणी में और दो संचालन, सुरक्षा और सुरक्षा श्रेणी में शामिल हैं, को सम्मानित किया गया है। 28 रेलवे कर्मचारियों को सराहनीय कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया, ताकि रेलवे में जान-माल की सुरक्षा हो सके। 42 रेलकर्मियों को परिचालन में सुधार, सुरक्षा और सुरक्षा, बेहतर रखरखाव और परिसंपत्तियों के उपयोग के लिए किए गए अनुकरणीय कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। इसके अलावा 28 कर्मचारियों को नए नवाचारों के लिए सम्मानित किया गया, प्रक्रियाओं में खर्च में मितव्ययिता, उत्पादकता में सुधार, आय में वृद्धि और बिना टिकट यात्रा, चोरी पकडने आदि कार्यों के लिए 11 कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। रिकॉर्ड समय में परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 12 कर्मचारियों को, खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए एक एवं अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 33 रेलकर्मियों को सम्मानित किया गया।
इस मौके पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वी.के. त्रिपाठी, रेलवे बोर्ड के सदस्य मोहित सिन्हा, ओ.पी. सिंह, सदस्य (इन्फ्रास्ट्रक्चर), डी.सी. शर्मा, सदस्य (ट्रैक्शन एंड रोलिंग स्टॉक), एस. के. मोहंती, सदस्य (संचालन और व्यवसाय विकास) और आर.एन. सिंह, सचिव, रेलवे बोर्ड सहित सभी क्षेत्रीय रेलों के महाप्रबंधक, रेलवे की उत्पादन इकाइयाँ और रेलवे के सार्वजनिक उपक्रमों के साथ उच्च स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

उत्तर रेलवे के 13 कर्मचारियों को मिला सम्मान

उत्तर रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी रविंद्र कुमार राणा को मिला रेलमंत्री सम्मान से नवाजा गया है। रविंद्र राणा को यह सम्मान कोरेाना के दौरान रेलगाडिय़ों की सुचारू आवाजाही की सूचना जसनंसपर्क कार्याल से मीडिया तक पहुंचाने व विभाग से तालमेल स्थापित करने के लिए दिया गया। रविंद्र राणा नई दिल्ली स्थित उत्तर रेलवे मुख्यालय से संबंधित हैं । उत्तर रेलवे के विभिन्न श्रेणियों के 13 अधिकारियों को भी रेल मंत्री आश्वनी वैष्णव ने सम्मानित किया है इसमें उत्तर रेलवे जनसपंर्क कार्यालय के प्रचार प्रबंधक आशीष बग्गा को भी उनके प्रशंसनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया है। रविन्दर कुमार ने कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान उत्तर रेलवे के विभिन्न स्थानों पर ऑक्सीजन विशेष गाडिय़ों को समय पर भेजने और उनकी निगरानी करने में मुख्य भूमिका निभाई। इस दौरान मीडिया के साथ संपर्क करने और उत्तर रेलवे में विभिन्न आयोजनों का समन्वय करने का उनका कौशल सराहनीय रहा। कोविड महामारी के दौरान समय पर सूचना पहुंचाने में इनका असाधारण सहयोग काबिले तारीफ रही।

उत्तर मध्य रेलवे के 5 कर्मचारी सम्मानित

भारतीय रेल में उत्कृष्ट कार्य करने वाले रेल कर्मियों को प्रतिवर्ष रेल सप्ताह समारोह के दौरान सम्मानित किया जाता है। इसी क्रम में वर्तमान वर्ष 2022 के 67वें रेलवे सप्ताह पुरस्कार समारोह में आज सम्मानित किए गए 156 कर्मचारियों में से 5 उत्तर मध्य रेलवे के हैं। इन 5 कर्मियों में पंकज कुमार-की मैन, अशोक कुमार गुप्ता-जूनियर इंजीनियर, मानसी वर्मा, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी, अमित गोयल वरिष्ठ मंडल संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर/समन्वय, श्रीमती आकांक्षा शर्मा उम मुख्य सामग्री प्रबंधक शामिल हैं।

Related Articles

epaper

Latest Articles