spot_img
30.1 C
New Delhi
Tuesday, August 3, 2021
spot_img

रेलवे ने किए राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के नियमों में बदलाव

–अब 30 दिनों तक की एडवांस टिकट बुक कर सकेंगे यात्री
–इन ट्रेनों में आरएसी एवं वेटिंग सूची टिकट जारी किए जाएंगे
–ट्रेन छूटने से पहले 2 चार्ट बनेगा, वेटिंग को यात्रा के लिए अनुमति नहीं

नर्ई दिल्ली / टीम डिजिटल : भारतीय रेलवे ने 12 मई से चल रही 15 जोड़ी स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के नियमों में बदलाव करते हुए यात्रियों को बड़ी राहत दी है। अब इन ट्रेनों में यात्री 7 दिन की बजाय 30 दिनों तक एडवांस टिकट बुक करवा सकेंगे। इस ट्रेन में कोई तत्काल बुकिंग नहीं होगी। लेकिन आरएएसी एवं वेटिंग सूची टिकट जारी किए जाएंगे। हालांकि आखिरी समय तक वेटिंग टिकट रहने की स्थिति में यात्रियों को इन ट्रेनों में मौजूदा निर्देशों के अनुसार यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

रेलवे ने अपने ही नियमों में बदलाव करते हुए बताया है कि वेटिंग कंर्फमेशन के लिए पहला चार्ट निर्धारित प्रस्थान से कम से कम 4 घंटे पहले तैयार किया जाएगा। इसके बाद दूसरा चार्ट निर्धारित प्रस्थान से पहले कम से कम 2 घंटे तैयार किया जाएगा। पहले और दूसरे चार्ट के बीच वर्तमान बुकिंग की अनुमति होगी। इस दौरान खाली सीटों पर यात्री करंट बुकिंग के तहत टिकट खरीद सकते हैं।
टिकटों की बुकिंग की अनुमति कम्प्यूटरीकृत पीआरएस काउंटरों सहित डाकघरों, यति टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके) लाइसेंसधारियों आदि के साथ-साथ भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकृत एजेंटों सहित ऑन लाइन बुकिंग के माध्यम से दी होगी।

बुकिंग 24 मई से लागू होगी : बाजपेयी

रेल मंत्रालय के कार्यकारी निदेशक (सूचना एवं प्रचार) राजेश दत्त बाजपेयी के मुताबिक उपरोक्त ट्रेन बुकिंग 24 मई से लागू होगी, और ट्रेन शुरू होने की तारीख 31 मई के बाद के लिए है।

1 जून से 200 प्रमुख ट्रेनों का संचालन

1 जून से भारतीय रेलवे 200 प्रमुख ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है। इसमें जनशताब्दी, दूरंतो सहित सभी शहरों की प्रमुख ट्रेनें शामिल हैं। इसके लिए वीरवार से टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। शुक्रवार से इन ट्रेनों के लिए काउंटर टिकट भी बेंचे जाने लगे। इन ट्रेनों में एडवांस रिर्जवेशन पीरियड 30 दिन तक के लिए रखा गया है। इसी को देखते हुए 12 मई से चल रहीं 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों को भी 30 दिन कर दिया है। लॉकडाउन के पहले तक इन सभी ट्रेनों में 120 दिनों तक के एडवांस टिकट बुक किए जाते थे। लेकिन, कोरोना के चलते हुए देशव्यापी बंदी के बाद अब नये नियमों के साथ ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है।

Related Articles

epaper

Latest Articles