37.5 C
New Delhi
Monday, May 23, 2022

भारतीय रेलवे ने चलाया देशव्यापी अभियान, 1459 टिकट दलाल गिरफ्तार

नई दिल्ली/ नेशनल ब्यूरो : देश भर में लंबी दूरी की यात्री ट्रेन सेवाओं की बहाली और त्योहारों, गर्मी की भीड़ की संभावना के चलते सीट कंफर्म टिकटों की मांग बढ़ गई है। इसको देखते हुए दलाल भी सक्रिय हो गए हैं। यात्रियों को दलालों से बचाने के लिए भारतीय रेलवे ने मार्च महीने में देशव्यापी अभियान चलाया। इस दौरान रेलवे को बड़ी सफलता मिली। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने करीब 1459 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया है। इनमें से 341 अधिकृत आईआरसीटीसी एजेंट थे, लेकिन वे रेलवे टिकटों की दलाली में भी शामिल थे। इन आईआरसीटीसी एजेंटों को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया। साथ ही 366 आईआरसीटीसी एजेंटों की आईडी ब्लाक कर दी गई। इसके अलावा इस खेल में शामिल 6751 व्यक्तिगत आईडी की पहचान की गई है, जिसको भी बंद करने का आदेश दे दिया गया।

-मार्च महीने में देशभर में की कार्रवाई,65 लाख रुपये के टिकट कैंसिल
-366 आईआरसीटीसी एजेंट की आईडी, 6751 निजी आईडी ब्लॉक
-रेलवे ने की अपील, दलालों के चंगुल में न फंसे मुसाफिर

मार्च महीने में टिकट दलालों की गिरफ्तारी पिछले महीने यानी फरवरी 2022 के आंकड़े से करीब 3.64 गुना है। इन टिकट दलालों द्वारा अवैध रूप से खरीदे गए 65 लाख रुपये से अधिक मूल्य की भविष्य की यात्रा के रेलवे टिकटों को बरामद किया गया है। सभी टिकटों को कैँसिल कर दिया गया है। इससे ये सीटें सही मायने में हकदार रेलव यात्रियों को उपलब्ध हो गईं।

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक ऑपरेशन उपलब्ध के तहत महीने भर का देशव्यापी अभियान ने दलालों की गतिविधियों पर काफी हद तक अंकुश लगाने और आम आदमी को रेलवे टिकट उपलब्ध कराने में समर्थ हुआ है। प्रवक्ता के मुताबिक भारतीय रेलवे ने आम जनता को अनाधिकृत व्यक्तियों से टिकट न खरीदने की सलाह दी है। साथ ही हिदायत दी की यह न केवल एक बार पता चलने के बाद रद्द हो सकता है, बल्कि टिकट लेने वाले को कानूनी परेशानी में भी डाल सकता है। रेल मंत्रालय के मुताबिक रेलवे टिकटों के दलालों के खिलाफ आरपीएफ द्वारा शुरू किया गया ऑपरेशन उपलब्ध अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा। आने वाले छुट्टियों के मौके पर रेलगाडिय़ों में कंफर्म सीट की मांग बढ़ जाती है। इसको देखते हुए अभी से रेलवे ने तैयारी कर ली है।
बता दें कि इस अभियान के लिए आरपीएफ की क्षेत्रीय इकाइयों ने क्षेत्र, डिजिटल और साइबर दुनिया से जानकारी इक_ा की। फिर सूचनाओं का मिलान, सत्यापन और विश्लेषण किया और 1 मार्च से पूरे देश में टिकट दलालों के खिलाफ अभियान शुरू किया।

Related Articles

epaper

Latest Articles