23 C
New Delhi
Friday, February 26, 2021

भारतीय रेलवे जल्द शुरू करेगा 100 स्पेशल यात्री ट्रेनें

–रेलवे ने गृहमंत्रालय को ट्रेन चलाने के लिए भेजा प्रस्ताव
–सभी राज्य सरकारों से भी मांगी सहमति, यूपी, बिहार, बंगाल, झारखंड के संकेत
–पंजाब, चंडीगढ़, इंदौर, भोपाल, मुबंई, कोलकाता एवं पटना से चलेंगी ट्रेनें

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : भारतीय रेलवे अधिक मांग वाले क्षेत्रों एवं राज्यों में यात्रियों का आवागमन सुगम करने के लिए और 100 और स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है। इसके लिए भारतीय रेलवे ने सभी राज्य सरकारों से सहमति मांगी है। साथ ही इसका प्रस्ताव केंद्रीय गृहमंत्रालय को भी भेज दिया है। इसमें खासकर उत्तर प्रदेश, चुनावी राज्य बिहार एवं पश्चिम बंगाल को दिल्ली से दोबारा जोड़ा जाएगा। इसके अलावा अभी तक जिन शहरों में रेलवे कनेक्टिविटी शुरू नहीं हो पाई है, उनमें से जिन शहरों में अधिक डिमांड आ रही है, वहां से ट्रेन की शुरुआत की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक बहुत जल्द इन स्पेशल ट्रेनों को शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढें…RPF के DG अरुण कुमार बने यूआईसी के वाइस चेयरमैन, बैठेंगे पेरिस

वैसे भी आने वाले दिनों में कई प्रमुख त्यौहार, नवरात्रि, दुर्गापूजा, दशहरा, आदि त्यौहार आने वाले हैं। इसके मद्देनजर भारतीय रेलवे ट्रेनों को चलाने की तैयारी कर रहा है।
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी की माने तो दिल्ली से चंडीगढ़, पंजाब, पश्चिम बंगाल, बिहार एवं उत्तर प्रदेश, इसी प्रकार मुबंई से यूपी-बिहार एवं बंगाल, भोपाल-इंदौर से अन्य शहरों के बीच तथा दक्षिण भारत के कुछ बड़े शहरों से ट्रेनें चलाई जाएंगी। आने वाले समय में 100 ट्रेन और इसके बाद हालात सुधरने पर बाकी ट्रेनों को पटरी पर उतारा जाएगा। सूत्रों ने बताया कि नई स्पेशल ट्रेन चलाने संबंधी घोषणा आगामी कुछ दिन में की जाएगी।

यह भी पढें…रेलवे कर्मचारियों का यात्रा पास PTO अब आनलाइन मिलेगा

वर्तमान में कोविड-19 की वजह से सभी नियमित यात्री सेवाएं निलंबित हैं। रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि और अधिक स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है। राज्य सरकारों से विचार-विमर्श किया जा रहा है।
बता दें कि कोरोना महामारी के चलते मार्च महीने में लगे देशव्यापी लॉकडाउन के चलते रेलवे ने अपनी सभी यात्री ट्रेनों को बंद कर दिया था। दो महीने बाद पहले श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की फिर 30 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों को पटरी पर उतारा। इसके बाद डिमांड के अनुसार 200 स्पेशल ट्रेने सभी बड़े शहरों को कनेक्ट करने के लिए शुरू किया। ये सभी स्पेशल ट्रेनें पूरी कैपेसिटी के अनुसार चल रही हैं। इसके अलावा आवश्यक सामानों की आपूर्ति के लिए रेलवे की सभी मालगाडिय़ां पूरे लॉकडाउन के बीच चलती रहीं। इस बीच किसान रेल एवं दक्षिण भारत में रो-रो ट्रेन सेवा की भी शुरुआत कर दी है।

दिल्ली-अहमदाबाद के बीच दूसरी बुलेट ट्रेन परियोजना शुरू

राष्ट्रीय हाईस्पीड रेलवे निगम लिमिटेड ने दिल्ली से अहमदाबाद तक 886 किलोमीटर लंबे देश की दूसरी बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए परियोजना की विस्तृत रूपरेखा तैयार करने के लिए आंकड़े एकत्र करने के लिए आज निविदाएं जारी कर दी हैं। एनएचएसआरसीएल की प्रवक्ता सुषमा गौड़ ने आज यहां जानकारी दी। दिल्ली से जयपुर और उदयपुर के रास्ते अहमदाबाद तक के इस कॉरीडोर के लिए डिटेल परियोजना रिपोर्ट बनाने के लिए तीन अलग-अलग क्षेत्रों के लिए आंकड़े जुटाने के लिए एजेंसियों के चयन के लिए निविदाएं भरने की अंतिम तारीख 21 सितंबर से लेकर 28 सितम्बर तक है। मुंबई अहमदाबाद हाईस्पीड रेललाइन के बाद यह देश की दूसरी हाईस्पीड परियोजना होगी। रेलवे की इस कंपनी को 7 हाईस्पीड परियोजनाओं के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी दी गई है।

Related Articles

epaper

Latest Articles