spot_img
26.1 C
New Delhi
Saturday, July 31, 2021
spot_img

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने रेलवे प्रोजेक्टों पर बुलाई हाईलेवल बैठक

–उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लाइन 2022 तक पूरा करने का निर्देश
–सभी राष्ष्ट्रीय परियोजनाओं को समय से पूरा करने के दिए निर्देश
–चिनाब पुल का कार्य 2021 में पूरा हो जाने की संभावना

(नीता बुधौलिया)
नई दिल्ली /टीम डिजिटल : जम्मू एवं कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक राष्ट्रीय परियोजना को समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इसको लेकर सिन्हा ने आज रेलवे बोर्ड, उत्तर रेलवे की हाईलेवल बैठक बुलाई। बैठक में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव सहित उत्तर रेलवे के आला अधिकारी मौजूद रहे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस मौके पर 272 किलोमीटर लंबी ऊधमपुर- श्रीनगर-बारामूला रेलवे लाइन का जायजा लेने के लिए हाईलेवल बैठक की और अगस्त 2022 तक इसके पूरा होने का निर्देश दिया।
बैठक में मुख्य केंद्र-बिंदु उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक राष्ट्रीय परियोजना को समय से पूरा करने पर पुनरावलोकन किया गया। इस राष्ट्रीय परियोजना को रेल मंत्रालय एवं जम्मू एवं कश्मीर राज्य सरकार के आपसी समन्वयन से समय से पूरा किया जाएगा।

इस मौके पर रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना के दौरान उत्पन्न हुए बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद फिरोजपुर मंडल जम्मू एवं कश्मीर में उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक राष्ट्रीय परियोजना सहित अन्य सभी रेल परियोजनाओं को समय से पूरा करने पर जोर दे रही है। अनेक चुनौतियों के बावजूद चिनाब पुल का कार्य वर्ष 2021 में पूरा कर लिए जाने की संभावना है। उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक परियोजना का समस्त कार्य दिसंबर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। इस परियोजना के अंतर्गत कटड़ा और बनिहाल के बीच बनाई जा रही रेल लाइन का कार्य सबसे कठिन है, क्योंकि यह रेल लाइन हिमालय के दुर्गम क्षेत्रों से होकर गुजरती है।
खास बात यह है कि इस हाईलेवल बैठक में शामिल होने के लिए आने वाले सभी अधिकारियों का पहले कोविड-19 से बचाव हेतु एंटीजन टेस्ट करवाया गया। सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आने के पश्चात वे मीटिंग में शामिल हुए।
इस मौके पर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी, फिरोजपुर के मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल, प्रिंसिपल मुख्य अभियंता आर. सी. ठाकुर, प्रिंसिपल मुख्य परिचालन प्रबंधक राजीव सक्सेना, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी ए. के. लाहोटी, अपर मंडल रेल प्रबंधक, जम्मू रमणीक सिंह एवं अन्य अधिकारी सम्मिलित हुए।

राजौरी-पुंछ और कुपवाड़ा क्षेत्र में रेल लिंक का विस्तार करने को कहा

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस मौके पर राजौरी-पुंछ और कुपवाड़ा क्षेत्र के असंबद्ध क्षेत्रों की ओर रेल लिंक का विस्तार करने और जल्द से जल्द डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया।
स्थानीय यात्रियों को लाभ पहुंचाने के लिए कठुआ और उधमपुर के बीच पर्यटक आकर्षण और लोकल ट्रेन के लिए विस्टा डोम कोचों के लिए भी अनुरोध किया गया था।

Related Articles

epaper

Latest Articles