spot_img
23.1 C
New Delhi
Friday, October 22, 2021
spot_img

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे स्टेशन पर चलाई प्लेटफॉर्म को साफ करने वाली मशीन

-नई दिल्ली स्टेशन पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बच्चों को बांटी चाकलेट
-स्टेशन एरिया का निरीक्षण किया, मौजूद कर्मचारियों और रेलयात्रियों से की बातचीत
-रेलवे स्टेशन पर अनेक सुविधाओं का किया उदघाटन

नई दिल्ली /नेशनल ब्यूरो : रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज यहां नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान स्वच्छता अभियान की शुरूआत की। साथ ही प्लेटफॉर्म पर फर्श को साफ करने वाली मशीन की स्टीयरिंग पकड़ी। मंत्री को सबके सामने मशीन को प्लेटफॉर्म पर कुछ दूरी तक चलाया। इस दौरान उन्हें स्काउट्स एंड गाइड्स स्वयं सेवकों ने स्वच्छता अभियान के लिए एक जैकेट और कैप भी भेंट की गई।
बाद में उन्होंने नई दिल्ली स्टेशन के प्रतीक्षालयों का निरीक्षण किया। उन्होंने दिल्ली मंडल की सांस्कृतिक सोसाइटी द्वारा स्वच्छता के महत्व पर प्रस्तुत एक नुक्कड़ नाटक भी देखा। साथ ही उन्होंने सर्कुलेटिंग एरिया में ऐप आधारित ‘व्हील चेयर सर्विसेज का भी उद्घाटन किया।

यह भी पढें…भारतीय रेल 50 हजार युवाओं को देगा स्किल ट्रेनिंग, बदलेगी युवाओं की किस्मत

गूगल प्ले स्टोर के द्वारा डाउन लोड किए जाने वाले इस ऐप के माध्यम से दिव्यांगजन और वरिष्ठ नागरिक न्यूनतम दर पर पहले से ही व्हील चेयर सेवा के लिए बुकिंग कर सकते हैं । यह व्हील चेयर मोटरयुक्त और आरामदेह है इस सेवा में एक परिचर द्वारा यात्री को ट्रेन के कोच तक पहुँचाया जाता है ।
रेल मंत्री ने मुसाफिरों की खानपान आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्टेशन के अजमेरी गेट की ओर आइआरसीटीसी द्वारा संचालित एक फूड प्लाजा का भी उदघाटन किया। उन्होंने प्लेटफॉर्म पर फूड स्टॉलों और क्योस्क का भी निरीक्षण किया और उन्हें परामर्श दिया कि वे सेवाओं के भुगतान के लिए डिजिटल माध्यमों की भी व्यवस्था रखें।
रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्लेटफॉर्म पर मौजूद रेलयात्रियों से भी बात की और उनसे भारतीय रेलवे पर उनके यात्रा अनुभवों को जाना।

यह भी पढें…UP में सरकार बनी तो हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देगी आप

अधिकतर यात्रियों ने रेलवे द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं की सराहना की। इस मौके पर उन्होंने बच्चों को चाकलेट भी बांटी। बाद में उन्होंने पावर सब-स्टेशन में विश्वकर्मा पूजा के लिए लगाए गए एक पंडाल का भी दौरा किया और पूजा में भी शामिल हुए।
इस मौके पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी और कहा कि रेलवे लंबे गहन स्वच्छता अभियान के लिए एक स्वच्छता पखवाड़े की शुरूआत कर रही है। उन्होंने कर्मचारियों और अधिकारियों से स्वच्छता के इस स्तर को रेल प्रणाली में सदैव बनाए रखने का परामर्श दिया। साथ ही रेल प्रणाली को चलाने में सहयोग देने वाले रेलकर्मियों के प्रयासों की सराहना की। इस दौरान उन्होंने कहा कि तीव्र और सुविधाजनक यात्रा के लिए और वंदे भारत एक्सप्रेस रेल सेवाएं शुरू की जायेंगी।
इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं सीईओ सुनीत शर्मा, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, दिल्ली मंडल के मंडल रेल प्रबंधक, डिम्पी गर्ग तथा रेलवे बोर्ड व उत्तर रेलवे के अनेक वरिष्ठ रेल अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

epaper

Latest Articles