27.1 C
New Delhi
Thursday, June 30, 2022

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कंटेनर इकाइयों का किया दौरा, ट्रिपल स्टैक कंटेनर शुरु

नई दिल्ली /खुशबू पाण्डेय : रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज रविवार को उत्तर पश्चिम रेलवे के क्षेत्राधिकार में स्थित कंटेनर इकाइयों का निरीक्षण कर माल लदान को समाज के प्रत्येक वर्ग तक सुगमता से पहुंचाने के लिए निर्देश दिए। साथ ही खाटूवास कंटेनर साइडिंग से ट्रिपल स्टैक कंटेनर को लोड करने की नई शुरुआत की। यहां अभी तक डबल स्टैक कंटेनर का परिवहन किया जाता था।
अश्विनी वैष्णव ने रेवाड़ी के निकट पाली स्थित कल्याणी कास्ट टैक द्वारा विशेष प्रकार के निर्मित कंटेनर का अवलोकन किया तथा उनकी उपयोगिता की जानकारी प्राप्त की। यह कंटेनर विशेष रुप से छोटे उद्यमियों, व्यापारियों व किसानों के उपयोग को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे हैं। अश्विनी वैष्णव ने कंटेनर की निर्माण प्रक्रिया को गहनता से देखा और बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्रत्येक वर्ग को प्राप्त हो इसको ध्यान में रखकर हम कार्य कर रहे हैं।

रेलवे की छोटे उद्यमियों, व्यापारियों व किसानों के लिए नई कंटेनर सुविधा
—रेलमंत्री ने किया ट्रिपल स्टैक कंटेनर को लोड करने का श्रीगणेश
—रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कंटेनर इकाइयों का किया दौरा

प्रधानमंत्री की गति शक्ति परिकल्पना ने हमें नई दिशा की ओर अग्रसर किया है, जिसमें हम रेलमार्ग, सड़क मार्ग व जलमार्ग से अधिकाधिक सामान का ट्रांसपोर्ट व्यवस्थित व तीव्र गति से करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने बताया कि यहां आने का उद्देश्य यह है कि नई तकनीक से तैयार विशेष प्रकार के यह कंटेनर किसानों व छोटे उद्यमियों को उनके व्यवसाय में लाभ प्रदान करने में उपयोगी साबित होंगे। इन छोटे कंटेनर में 32 टन तक सामान आ सकता है और इनको इस तरह से तैयार किया गया है कि इनको ऊपर तथा दोनों साइडो से खोलकर सामान को लोड-अनलोड किया जा सकता है, जिसके कारण यह छोटे व्यापारियों तथा किसानों के लिए बेहतर विकल्प बन सकता है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कंटेनर निर्माण में नवाचार की इस प्रक्रिया की सराहना की और कहा कि यह देश में माल लदान की आवश्यकता के अनुसार किया जा रहा कार्य है।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने काठूवास स्थित कंटेनर साइडिंग का निरीक्षण कर कंटेनर लोडिंग की प्रक्रिया का गहनता के साथ अवलोकन किया। साथ ही लिफ्टिंग क्रेन द्वारा विभिन्न प्रकार के कंटेनर्स को ट्रेन पर लोड करने की प्रक्रिया को बारीकी से देखा एवं इस कार्य में सम्मिलित कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाया एवं उनके कार्य की सराहना की। खाटूवास कंटेनर साइडिंग से अभी तक डबल स्टैक कंटेनर का परिवहन किया जाता है, आज रेल मंत्री ने ट्रिपल स्टैक कंटेनर को लोड कर नई शुरुआत की। रेल मंत्री ने कहा कि यह प्रधानमंत्री मोदी की विस्तृत सोच का परिचायक है कि हम नई तकनीक को अपनाकर अधिक क्षमता के साथ कम राजस्व में बेहतर परिणाम को प्राप्त करें तथा अन्तोदय की भावना से कार्य करते हुये निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर हो।
इस मौके पर उन्होंने काठूवास कंटेनर साइडिंग से न्यू डाबला तक फुट-प्लेट कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। साथ ही यात्री सुविधाएं एवं रेल परिवहन को सुगम बनाने के लिए न्यू डाबला से रेवाड़ी तक विंडो निरीक्षण कर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के सदस्य (परिचालन एवं व्यवसाय विकास) संजय कुमार मोहंती, उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, डेडीके्टेड फ्रेट कॉरीडोर के प्रबंध निदेशक आर के जैन उपस्थित रहें।

नये आइडिया पर काम करें रेलवे अधिकारी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिल्ली से पाली के बीच चलती टेन में रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक की। अधिकािरियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हमें देश को आगे ले जाने वाले नए आइडिया पर कार्य करना है। हर आईडिया का कुछ ना कुछ मूल्य होता है और वह निरर्थक नहीं होता एवं हर प्रश्न का उत्तर अवश्य मिलता है। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि आने वाले नववर्ष में हमें देश को प्रगति पथ पर ले जाने वाले कार्यों का विश्लेषण कर उसके क्रियान्वयन पर कार्य करना है। रेल मंत्री ने रेल अधिकारियों को माल लदान के क्षेत्र में नवाचार व तर्कसंगत आइडिया पर कार्य करने का मंत्र भी दिया।

Related Articles

epaper

Latest Articles