19 C
New Delhi
Sunday, February 28, 2021

खुशखबरी, ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले बनेगा दूसरा रिजर्वेशन चार्ट

–लॉकडाउन से पहले की सुविधा बहाल, 10 अक्टूबर से शुरू
–ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटर दोनों पर टिकट बुकिंग सुविधा उपलब्ध

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : भारतीय रेलवे (Indian Railways ) ने यात्रियों की सुविधा के लिए आज एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत लॉकडाउन से पहले की ही तरह रेलगाड़ी प्रस्थान करने के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट जारी किया जाएगा। इस व्यवस्था 10 अक्टूबर से फिर से बहाल हो जाएगी। दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटर दोनों पर टिकट बुकिंग करने की सुविधा उपलब्ध होगी।
बता दें कि कोविड काल से पहले लागू निर्देशों के अनुसार, ट्रेन प्रस्थान के निर्धारित समय से कम से कम 4 घंटे पहले पहला रिजर्वेशन चार्ट तैयार किया जाता था। इसके बाद, दूसरे रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने तक पीआरएस काउंटरों के साथ-साथ इंटरनेट के माध्यम से पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध सीटें बुक की जा सकती है।
रेलगाडिय़ों के प्रस्थान के निर्धारित एवं पुनर्निर्धारित समय से 5 मिनट से 30 मिनट पहले के बीच दूसरा रिजर्वेशन चार्ट तैयार किया जाता था। किराया वापसी करने के नियमों के प्रावधानों के अनुसार, इस अवधि के दौरान बुक की गई टिकटों को रद्द करने की भी अनुमति दी गई थी।

यह भी पढें...बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम में कमल खिलाएगी BJP, लिया संकल्प

महामारी के कारण, ट्रेनों के प्रस्थान के निर्धारित एवं पुनर्निर्धारित समय से 2 घंटे पहले दूसरे रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने के समय में तब्दीली लाने के निर्देश दिए गए थे। रेल यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए जोनल रेलवे के अनुरोध के अनुसार इस मामले पर सोच विचार किया गया और यह निर्णय लिया गया है कि ट्रेन के प्रस्थान के निर्धारित एवं पुनर्निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट तैयार किया जाएगा।
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दूसरा चार्ट तैयार करने से पहले ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटर दोनों पर टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसको लेकर
सीआरआईएस ने सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं ताकि इस प्रावधान को 10 अक्टूबर से बहाल किया जा सके।

Related Articles

epaper

Latest Articles