35 C
New Delhi
Sunday, May 22, 2022

IPL : पंजाब ने लियाम को 11.50 करोड़ में खरीदा, 8 करोड़ में बिके चोटिल आर्चर

बेंगलुरू /अदिति सिंह : इंग्लैंड के बल्लेबाज लियाम को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी के दूसरे दिन रविवार को पंजाब किंग्स ने 11 करोड़ 50 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा जबकि मुंबई इंडियन्स ने जोफ्रा आर्चर पर आठ करोड़ रुपये खर्च किये जो चोटिल होने के कारण इस सत्र में खेल भी नहीं पाएंगे। टीमों ने भारत के वर्तमान खिलाडिय़ों पर बड़ी धनराशि खर्च की जबकि विदेशों के फॉर्म में चल रहे खिलाडिय़ों पर अधिक ध्यान दिया। फ्रेंचाइजी ने स्टीव स्मिथ, आरोन, सुरेश रैना और इशांत शर्मा जैसे बड़े नामों को कोई तवज्जो नहीं दी। दो दिन चली नीलामी रविवार को समाप्त हुई जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स ने मोटी धनराशि लगायी जबकि मुंबई इंडियन्स और दिल्ली कैपिटल्स बल्लेबाजी में मजबूत लेकिन गेंदबाजी में थोड़ा कमजोर नजर आ रही हैं। पंजाब ने वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज ओडियन स्मिथ के लिए भी छह करोड़ रुपये खर्च किए। भारत के बाएं हाथ के गेंदबाजों खलील अहमद और चेतन सकारिया के लिए भी फ्रेंचाइजी ने अच्छी बोली लगाई। खलील पांच करोड़ 25 लाख रुपये जबकि सकारिया चार करोड़ 20 लाख रुपये में बिके। अन्य भारतीय खिलाडिय़ों के बीच आलराउंडर शिवम दुबे को छक्के जडऩे की उनकी क्षमता के कारण चेन्नई सुपरकिंग्स ने चार करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा जबकि गुजरात टाइटंस ने भारतीय टीम से बाहर चल रहे एक अन्य आलराउंडर विजय शंकर को एक करोड़ 40 लाख रुपये में खरीदा। मुंबई ने सिंगापुर के आलराउंडर टिम डेविड पर आश्चर्यजनक रूप से 8.25 करोड़ रुपये खर्च किये जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने वेस्टइंडीज के आलराउंडर रोमेरियो शेफर्ड को 7.75 करोड़ रुपये में खरीदा।

—फ्रेंचाइजी ने स्टीव स्मिथ, आरोन, सुरेश रैना और इशांत शर्मा जैसे बड़े नामों को कोई तवज्जो नहीं दी

भारतीय विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा, आस्ट्रेलिया के विकेटकीपर मैथ्यू वेड और इंग्लैंड के सैम बिङ्क्षलग्स को दूसरी बोली में टीम मिल गयी जबकि दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर को गुजरात ने तीन करोड़ रुपये खरीदा। चेतेश्वर पुजारा को नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला जबकि अङ्क्षजक्य रहाणे को कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक करोड़ रुपये के उनके आधार मूल्य पर खरीदा। सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन को मुंबई ने 30 लाख रुपये में खरीदा। दूसरे दिन की नीलामी का आकर्षण हालांकि लिङ्क्षवस्टोन रहे जिन्हें 10 लाख डॉलर से अधिक का अनुबंध मिला। एक समय पांच टीम उनके लिए बोली लगा रहीं थी। लिङ्क्षवगस्टोन पिछले सत्र में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेले थे और धीमी पिचों पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। फ्रेंचाइजी में हालांकि खिलाडिय़ों की जगह खाली थी (न्यूनतम 18 खिलाड़ी) इसलिए उन्हें टीम से जोडऩे को लेकर उत्सुकता थी। हाल में टेस्ट श्रृंखला के दौरान भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने वाले दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मार्को जेनसन के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने चार करोड़ 20 लाख रुपये की बोली लगाई। ओडियन स्मिथ में नीलामी के दौरान काफी रुचि देखने को मिली क्योंकि उन्होंने हाल में भारत के खिलाफ संपन्न एकदिवसीय श्रृंखला में अपनी गति और नियंत्रण से प्रभावित किया था। साथ ही उनमें लंबे शॉट खेलने की क्षमता भी है। स्मिथ ने कैरेबियाई प्रीमियर लीग के दौरान अपनी गति से क्रिस गेल का बल्ला तोड़ दिया था और पंजाब की टीम ने पर्याप्त पैसा होने के कारण उन्हें टीम से जोडऩे में कोई कसर नहीं छोड़ी। पंजाब ङ्क्षकग्स के मुख्य कोच अनिल कुंबले ने कहा, मुझे लगता है कि यह सिर्फ हाल के प्रदर्शन के आधार पर नहीं है, हम सभी को पता है कि वह (ओडियन) उभरता हुआ खिलाड़ी है और उसने अपनी ताकत, गेंदबाजी कौशल और बल्लेबाजी कौशल दिखाया है। हमने यहां भारत के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में भी इसका नजारा देखा। दिन की शुरुआत में मुंबई के पास 27 करोड़ रुपये से अधिक बचे थे जबकि उन्हें कम से कम 10 खिलाडिय़ों को खरीदना था। फ्रेंचाइजी ने हालांकि पहले सत्र के दौरान खिलाडिय़ों को कोई खास रुचि नहीं दिखाई। टीम ने नवदीप सैनी के लिए बोली लगाई लेकिन इसके बावजूद राजस्थान रॉयल्स ने इस तेज गेंदबाज को दो करोड़ 40 लाख रुपये में खरीद लिया। मुंबई की टीम हालांकि जयदेव उनादकट को एक करोड़ 30 लाख रुपये में अपने साथ जोडऩे में सफल रही जबकि लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय के लिए 65 लाख रुपये खर्च किए। टीम की बोली में हालांकि आक्रामकता नजर नहीं आई जिसके लिए वह जानी जाती है। मुंबई इंडियन्स ने हालांकि दिन के दूसरे सत्र में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज आर्चर को आठ करोड़ रुपये में खरीदा लेकिन वह चोटिल होने के कारण इस सत्र में नहीं खेल पाएंगे। फ्रेंचाइजी ने इसके अलावा डेनियल सैम्स और टाइमल मिल्स को भी अपनी टीम से जोड़ा। दिन की शुरुआत में लखनऊ सुपर जाइंटस के पास छह करोड़ 90 लाख रुपये के रूप में सबसे कम राशि थी। पहले दिन अच्छी एकादश तैयार करने के बाद फ्रेंचाइजी दूसरे दिन बड़ी बोली लगाने की स्थिति में नहीं थी। फ्रेंचाइजी ने कृष्णप्पा गौतम को 90 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा जिन्हें पिछले सत्र में सुपरङ्क्षकग्स ने नौ करोड़ रुपये से अधिक खर्च करके अपने साथ जोड़ा था। बैकअप तेज गेंदबाज के रूप में लखनऊ ने श्रीलंका के दुष्मंता चमीरा को खरीदा।

दिल्ली कैपिटल्स ने यश धुल को सिर्फ 50 लाख रुपये में खरीदा

दिल्ली कैपिटल्स ने भारत की अंडर-19 विश्व कप टीम के कप्तान यश धुल को सिर्फ 50 लाख रुपये में खरीदा जिनका आधार मूल्य 50 लाख रुपये था। धुल दिल्ली कैपिटल्स अकादमी का हिस्सा रहे हैं। नीलामी में अंडर-19 टीम के आलराउंडर राज अंगद बावा में फ्रेंचाइजी की काफी रुचि रही और अंत में पंजाब ङ्क्षकग्स ने स्थानीय खिलाड़ी को दो करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा। बावा के टीम के साथी तेज गेंदबाज राजवर्धन हेंगारगेकर के लिए सुपरकिंग्स ने एक करोड़ 50 लाख रुपये खर्च किए।

Related Articles

epaper

Latest Articles