35.3 C
New Delhi
Saturday, July 2, 2022

तीन महीने में पूरी दिल्ली का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य- मुख्यमंत्री केजरीवाल

-सीएम अरविंद केजरीवाल ने वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा किया
– तीन महीने में पूरी दिल्ली का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य
– 300 स्कूलों को वैक्सीनेशन सेंटर बनाने की तैयारी
– केंद्र सरकार से अभी तक आई 40 लाख वैक्सीन की डोज 

नई दिल्ली, टीम डिजिटल: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के चिराग सर्वोदय गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल स्थित  वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। युवा वैक्सीनेशन की अच्छी व्यवस्था से बेहद खुश थे और उन्होंने सीएम को बेहतर व्यवस्था के लिए धन्यवाद दिया। सीएम ने कहा कि तीन महीने में पूरी दिल्ली का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य हासिल करने के लिए हमें प्रतिदिन तीन लाख वैक्सीन लगानी पड़ेगी। दिल्ली सरकार प्रतिदिन तीन लाख वैक्सीन लगाने की क्षमता विकसित करने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर को 100 से बढ़ाकर 300 करने जा रही है। लक्ष्य हासिल करने के लिए हमें प्रतिमाह 80 से 85 लाख वैक्सीन की जरूरत पड़ेगी। सीएम ने कहा कि ऐसा कहा जा रहा है कि तीसरी लहर भी आ सकती है। इसलिए हमारा मकसद है कि तीन महीने में पूरी दिल्ली का वैक्सीनेशन करा दिया जाए। केंद्र सरकार ने हमेशा दिल्ली की ज्यादा से ज्यादा मदद करने की कोशिश की है और इसमें भी हमारी पूरी मदद करेगी।

सीएम केजरीवाल के साथ दौरे में मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे
मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने आज चिराग दिल्ली के सर्वोदय गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल स्थित वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे। इस स्कूल में 18 से 44 साल के उम्र के युवाओं के लिए वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किया गया है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने वैक्सीन लगवाने के लिए आए लोगों से बातचीत कर उनका उत्साह बढ़ाया और उनसे फीडबैक भी लिया।

वैक्सीनेशन को बताया सुरक्षा चक्र
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम चाहते हैं कि दिल्ली के लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगा दिया जाए। वैक्सीनेशन ही एक ऐसा सुरक्षा चक्र है, जिससे लोगों को कोरोना से बचाया जा सकता है। अभी कोरोना की दूसरी लहर चल रही है और ऐसा कहा जा रहा है कि तीसरी लहर भी आ सकती है। हमारा मकसद है कि तीन महीने के अंदर पूरी दिल्ली के लोगों का वैक्सीनेशन करवा दिया जाए।

2 करोड़ 60 लाख वैक्सीन की और जरूरत
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जैसा कि आज मैंने बताया था कि दिल्ली में करीब 1.5 करोड़ लोग हैं, जो 18 साल से ऊपर के उम्र के हैं। इन 1.5 करोड़ लोगों के लिए करीब 3 करोड़ वैक्सीन के डोज की जरूरत है। अभी हमारे पास लगभग 40 लाख वैक्सीन केंद्र सरकार से आई है। अभी हमें 2 करोड़ 60 लाख वैक्सीन की और जरूरत है। अगर हमें अगले तीन महीने में सभी को वैक्सीन लगा देना है, तो 80 से 85 लाख वैक्सीन की डोज प्रतिमाह में हमें जरूरत पड़ेगी और 80 से 85 लाख वैक्सीन प्रतिमाह लगाने के लिए हमें प्रतिदिन तीन लाख डोज लगानी पड़ेगी।

300 स्कूलों को वैक्सीनेशन सेंटर बनाने की तैयारी
सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी दिल्ली के अंदर 100 स्कूलों में वैक्सीनेशन के लिए इंतजाम किए गए हैं और एक लाख वैक्सीन प्रतिदिन लगाई जा रही है। अगले कुछ दिनों में हम इसको बढ़ाकर 300 स्कूलों में कर देंगे और हम तीन लाख वैक्सीन प्रतिदिन के हिसाब से अपनी क्षमता तैयार कर लेंगे। आज हम इसका मुआयना करने के लिए आए थे। यहां जिन लोगों को वैक्सीन लग रही है, उनके साथ भी हमने बातचीत की है। मुझे खुशी है कि सब लोगों को व्यवस्था अच्छा लग रहा है। हमारे सभी जिला अधिकारी, हमारे सभी अधिकारी और हमारे सभी डॉक्टर बड़ी मेहनत के साथ काम कर रहे हैं। मैं चाहता हूं कि अगर जल्दी से जल्दी लोगों को वैक्सीनल लग जाएगी, तो उनकी तकलीफ कम हो जाएगी।

केंद्र से मिल रही है पूरी मदद
सीएम ने एक सवाल के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार भी इसमें पूरी मदद कर रही है। अभी तक जब-जब हमें किसी भी चीज की जरूरत पड़ी है, हमने केंद्र सरकार से मांग की। केंद्र सरकार ने अपने हिसाब से ज्यादा से ज्यादा मदद करने की कोशिश की है। इसमें भी केंद्र सरकार हमारी पूरी मदद करेगी।

Related Articles

epaper

Latest Articles