spot_img
27.1 C
New Delhi
Saturday, September 18, 2021
spot_img

दिल्ली: ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक शुरू, दो घंटे में पहुंचेगा घर

  • होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों के लिए बडी राहत
  • दिल्ली के सभी जिलों में 200-200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का बैंक बनाया गया
  • जो अभी होम आइसोलेशन का हिस्सा नहीं है, वे भी 1031 पर काॅल कर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मांग सकते हैं

नई दिल्ली, टीम डिजिटल: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने आज से दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक (Oxygen concentrator bank) शुरू करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कोरोना मरीज को समय पर ऑक्सीजन दे दी जाए, तो उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ने से बचाई जा सकती है। इसी के मद्देनजर सभी जिलों में 200-200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाया गया है। हमारे डाॅक्टर्स की टीम होम आइसोलेशन के जरूरतमंद मरीजों की मांग पर दो घंटे में उनके घर यह निःशुल्क ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाएगी।

ओला फाउंडेशन और गिव इंडिया के सहयोग से घर तक पहुंचाया जाएगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 

बता दें कि अस्पताल से ठीक होकर घर लौटे जिन मरीजों को डाॅक्टर ने ऑक्सीजन (Oxygen) लेने की सलाह दी है, उन्हें भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया जाएगा। साथ ही, जो अभी होम आइसोलेशन का हिस्सा नहीं हैं, वे भी 1031 पर काॅल कर इसका हिस्सा बनकर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग कर सकते हैं। सीएम ने कहा कि डॉक्टर्स की टीम पहले यह सुनिश्चित करेगी कि क्या आपको वाकई ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत है भी या नहीं, तभी भिजवाया जाएगा। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को हर घर तक पहुंचाने में दिल्ली सरकार का सहयोग करने के लिए हम ओला फाउंडेशन और गिव इंडिया के अभारी हैं।

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में आज से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक शुरू करने की घोषणा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में कोविड मरीजों के लिए आज से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक शुरू करने की घोषणा की है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस (Digital press conference) के दौरान कहा कि आज कोरोना के और भी कम मामले आए हैं। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में करीब 6,500 केस आए हैं, जबकि कल 8,500 केस आए थे। पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर और भी कम हो गई है। अब संक्रमण दर गिर कर 11 फीसद हो गई है, जबकि कल संक्रमण दर 12 फीसद थी। दिल्ली में धीरे-धीरे कोरोना कम हो रहा है। भगवान से यही प्रार्थना है कि इसी तरह से कम होते-होते पूरी तरह से खत्म हो जाए और फिर से न बढ़े, लेकिन हम अपने काम में किसी भी तरह से ढिलाई नहीं कर रहे हैं।

दिल्ली में 15 दिनों में एक हजार आईसीयू बेड्स तैयार किए गए- सीएम केजरीवाल

सीएम ने कहा कि दिल्ली में कल 500 आईसीयू बेड और बन कर तैयार हो गए हैं। अभी चार दिन पहले ही ऐसे ही 500 बेड तैयार किए थे। हमारे डॉक्टर्स, इंजीनियर्स और कामगारों ने मिलकर केवल 15 दिनों में ही एक हजार आईसीयू बेड तैयार कर दिया। हर व्यक्ति आश्चर्य कर रहा है कि इन इंजीनियर्स और डॉक्टर्स ने इतने कम समय में एक हजार आईसीयू बेड कैसे बना लिया? हमारे डॉक्टर्स और इंजीनियर्स ने दुनिया भर के लिए यह एक मिसाल कायम किया है। मैं उन सब को दिल्ली के लोगों की तरफ से सलाम करता हूं और उनका कोटि-कोटि धन्यवाद करता हूं।

मरीजों की सहूलियत के लिए शुरु किया गया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज से हम एक और जरूरी सेवा शुरू करने जा रहे हैं। आज से हम ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक शुरू कर रहे हैं। अक्सर देखा जा रहा है कि किसी व्यक्ति को कोरोना हुआ और उनकी ऑक्सीजन कम होने लगी है। उनको अगर तुरंत ऑक्सीजन दे दी जाए, तो उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ने से बचाई जा सकती है। अगर उन्हें समय पर ऑक्सीजन नहीं मिलती है, तो उनकी तबीयत धीरे-धीरे इतनी बिगड़ जाती है कि कई बार उनको आईसीयू लेकर जाना पड़ता है और कभी-कभी तो उनकी मौत भी हो जाती है। इसीलिए कोरोना के मरीज को समय पर ऑक्सीजन मिलना बहुत जरूरी है। ऐसे मरीजों के लिए हमने यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक (ओसीबी) बनाया है।

होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को 2 घंटे में पहुंचाई जाएगी ऑक्सीजन 

सीएम ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि हमने दिल्ली के हर जिले में 200-200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का बैंक बनाया है। ऐसे मरीज, जिनका इलाज घर पर हो रहा है और वे होम आइसोलेशन (Home isolation) में है। अगर उनको ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है, तो दो घंटे में हमारी टीम उनके घर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचा देगी। टीम के साथ कोई टेक्निकल व्यक्ति भी जाएगा, जो घर के सभी लोगों को समझा कर आएगा कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का कैसे इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, ऐसे कई लोग होते हैं, जो अस्पताल से ठीक होकर जब घर जाते हैं, तो डॉक्टर उनसे कहते हैं कि कुछ दिन आपको घर पर ऑक्सीजन लेनी पड़ेगी। ऐसे लोगों को भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया जाएगा। उनके घर भी हमारी टीम जाकर के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देकर आएगी।

डॉक्टर द्वारा सुनिश्चित किए जाने के बाद ही दिया जाएगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि हमारे डॉक्टर ऐसे सभी लोगों के लगातार संपर्क में रहेंगे, जिन्हें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया गया है। अगर बीच में उन्हें अस्पताल भेजने की जरूरत पड़ेगी, तो अस्पताल भेजा जाएगा और जब वे ठीक हो जाएंगे, तो उनसे अक्सीजन कंसंट्रेटर वापस लेकर सबसे पहले उसे सैनिटाइज किया जाएगा और फिर किसी दूसरे मरीज को इस्तेमाल करने के लिए दिया जाएगा। अगर किसी व्यक्ति को कोरोना है, लेकिन वह किसी कारण वश हमारे होम आइसोलेशन का हिस्सा नहीं है, तो आप 1031 पर फोन कर हमारे होम आइसोलेशन का हिस्सा बन सकते हैं और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग कर सकते हैं, लेकिन हमारे डॉक्टर की टीम पहले यह सुनिश्चित करेगी कि क्या आपको वाकई ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत है भी या नहीं है। अगर डॉक्टर्स की टीम कहती है कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत है, तब भिजवाया जाएगा। ओला फाउंडेशन और गिवइंडिया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को हर घर तक पहुंचाने में हमारा सहयोग कर रहे हैं। हम उनके सहयोग के लिए बहुत आभारी हैं। इतनी बड़ी आपदा से हम सब मिलकर के ही पार पा सकते हैं, अकेले नहीं हो सकता है।

Related Articles

epaper

Latest Articles