36.1 C
New Delhi
Monday, June 27, 2022

संत निरंकारी मिशन के चिकित्सा शिविर में श्रद्धालुओं ने किया रक्तदान

नई दिल्ली /अदिति सिंह : संत निरंकारी मिशन की ओर से रविवार को चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया । इस मौके पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने स्वेच्छा से रक्तदान किया । मिशन की प्रमुख सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के निर्देशन में झिलमिल कॉलोनी में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा अयोजित रक्तदान शिविर में भारी भीड़ उमड़ी। सन्त निरंकारी मिशन के श्रद्धालु भक्त एवं सेवादारों द्वारा निःस्वार्थ भाव से रक्तदान किया। रक्त एकत्रित करने हेतु जी.टी.बी अस्पताल के ब्लड बैंक की टीम वहां उपस्थित हुई।

—मिशन प्रमुख सतगुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के निर्देशन में आयोजन
—मिशन के भक्त एवं सेवादारों ने निःस्वार्थ भाव से रक्तदान किया

​इस शिविर का उद्घाटन जोगिंदर सिंह खुराना द्वारा किया गया। उन्होंने रक्तदान शिविर में सम्मिलित होने वाले रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया एवं जनकल्याण के लिए की गई उनकी सच्ची सेवा की प्रशंसा की। उन्होंने कहा निरंकारी मिशन अनुयायियो को सदैव मानव मात्र की सेवा के लिए प्रेरित करता है।
​इसके अतिरिक्त मुखी ओम प्रकाश गोयल ने रक्तदान शिविर में उपस्थित डॉक्टर एवं उनकी टीम का तथा रक्तदाताओं का आभार जताया ।

उन्होंने बताया कि मिशन द्वारा प्रथम रक्तदान शिविर का आयोजन दिल्ली में वर्ष 1986 के नवम्बर माह में, वार्षिक निरंकारी सन्त समागम के अवसर पर किया गया था , जिसमें बाबा हरदेव सिंह ने इस शिविर का उद्घाटन किया और यह मुहिम मिशन के अनुयायियों द्वारा निरंतर पिछले 36 वर्षो से चलायी जा रही है जिसमें अभी तक 7,250 रक्त दान शिविरों से 12,01,865 युनिट रक्तदान जनकल्याण की भलाई हेतु एकत्रित किया जा चुका है।
बता दें कि ​संत निरंकारी मिशन द्वारा जनहित की भलाई हेतु समय-समय पर विश्वभर में अनेक सेवाएं की जा रही हैं, जिससे समाज का समुचित विकास हो सके; जिनमें मुख्यतः स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण, निःशुल्क चिकित्सा परामर्श केन्द्र, निःशुल्क नेत्र शिविर, प्राकृतिक आपदाओं में ज़रूरतमंदों की सहायता इत्यादि इसके साथ ही महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को भी सुचारू रूप से चलाया जा रहा है।

Related Articles

epaper

Latest Articles