spot_img
29.1 C
New Delhi
Monday, July 26, 2021
spot_img

केजरीवाल का बड़ा एलान, दिल्ली में 1.25 लाख लोगों को प्रतिदिन लगाई जाएगी वैक्सीन

—सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा एलान, वैक्सीनेशन सेंटर 1 हजार किए जाएंगे
—सरकारी सेंटर्स पर सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक वैक्सीन लगाई जाएगी- अरविंद केजरीवाल
– पर्याप्त वैक्सीन मिले, तो 3 महीने में पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा सकते हैं

नई दिल्ली/ अदिति सिंह। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले कुछ दिनों में दिल्ली के अंदर कोरोना के केस में हुई मामूली बढ़ोतरी पर काबू पाने को लेकर आज स्वास्थ्य मंत्री श्री सत्येंद्र जैन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना केस में मामूली बढ़ोतरी हुई है, घबराने की कोई बात नहीं है। दिल्ली सरकार बहुत बारीकी से कोरोना की स्थिति पर नजर बनाए हुए है और सभी जरूरी कदम उठा रहे हैं। दिल्ली में अब 40 हजार की जगह 1.25 लोगों को प्रतिदिन वैक्सीन लगाई जाएगी। साथ ही, वैक्सीनेशन सेंटर 500 से बढ़ा कर 1 हजार किए जाएंगे। सरकारी सेंटर्स पर सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि वैक्सीन सबके लिए खोल दी जाए और राज्य सरकारों को युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन की इजाजत दी जाए। अगर केंद्र सरकार सबको वैक्सीन लगाने की छूट देती है और हमें पर्याप्त वैक्सीन मिलती है, तो हम 3 महीने में पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा सकते हैं। सीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वैक्सीन लगवाने में हिचकिचाए नहीं, जो लोग भी योग्य हैं, वे वैक्सीन अवश्य लगवाएं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मे पिछले कुछ दिनों से कोरोना के केस में थोड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है। पिछले साल जून में, फिर सितंबर में, फिर नवंबर में अचानक से केस बढ़े थे, जब 8 हजार, 7 हजार और 6 हजार तक केस आए थे। अभी उस तरह की स्थिति तो नहीं है। पिछले कुछ हफ्तों के अंदर एक वक्त ऐसा था, जब हम लोग 100-125 केस प्रतिदिन पर पहुंच गए थे, लेकिन पिछले कुछ दिनों में खासकर पिछले 3 दिन में केस में थोड़ी बढ़ोतरी ज्यादा देखने को मिली है और कल 500 से ज्यादा केस देखने को मिले। इसे ध्यान में रखते हुए आज हमारी सरकार ने इस पर चिंता जताई है। सबसे पहले मैं यह कहना चाहता हूं कि कोरोना केस में बढ़ोतरी है, लेकिन यह बहुत मामूली बढ़ोतरी है, अभी घबराने की कोई बात नहीं है। चूंकि केस बहुत ज्यादा कम हो गए थे और जब हम प्रतिशत के तौर पर देखें, तो प्रतिशत ज्यादा लगता है, लेकिन नंबर के तौर पर देखें, जैसा कि मैंने बताया कि पहले 6-7 हजार केस होते थे और अब 500 के करीब केस हैं। इसलिए पहली बात यह कि घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है और दूसरी बात कि हम बहुत बारीकी से पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। हमें जो भी करने की जरूरत है, हम वे सारे कदम उठा रहे हैं।

लोगों से अपील, वैक्सीनेशन के लिए योग्य हैं वे वैक्सीन लगवाएं

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जैसा कि हम जानते हैं कि जनवरी के महीने से देश भर में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम शुरू हो गया। वैक्सीन लगाने के बाद काफी ज्यादा संभावना होती है कि उस व्यक्ति को दोबारा कोरोना नहीं होगा और आज की तारीख में वैक्सीन एक तरह से कोरोना से बचने का सबसे प्रभावी तरीका है। एक तरफ तो वैक्सीन आ गई है और दूसरी, तरफ अगर कोरोना के केस बढ़ें, तो यह सही नहीं है। हम लोगों ने आज इस पर भी चर्चा की है। अभी हम दिल्ली के अंदर लगभग 30 से 40 हजार लोगों को प्रतिदिन वैक्सीन लगा लगा रहे हैं। इसमें दोनों चीजें हैं। एक तरफ सिस्टम के अंदर जो भी कमियां हैं, उन कमियों को दूर किया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके और दूसरी तरफ, जो लोग अभी भी वैक्सीन लगवाने में हिचकिचा रहे हैं, उनसे मैं अपील करना चाहता हूं कि वैक्सीन लगवाने के लिए हिचकिचाने की जरूरत नहीं है। मैंने और मेरे माता-पिता के साथ काफी लोग वैक्सीन लगवा लिए हैं। वैक्सीनेशन के बाद सब लोग सही हैं और किसी को कोई समस्या नहीं हुई। उल्टा हम सब लोग कोरोना से सुरक्षित हो गए हैं। मैं सब लोगों से अपील करना चाहता हूं कि जो वैक्सीनेशन के लिए योग्य हैं वे वैक्सीन लगवाएं।

वैक्सीनेशन सेंटर 500 से बढ़ा कर 1 हजार किए जाएंगे

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी दिल्ली में जो 30 से 40 हजार लोगों को प्रतिदिन वैक्सीन लगा रहे हैं, अब हम इसको बढ़ाकर 1.25 लाख प्रतिदिन लगाया करेंगे। इसके लिए अगले कुछ दिनों के अंदर हम अपनी क्षमता भी बढ़ा रहे हैं और वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ा रहे हैं। अभी तक जिन सेंटर्स पर वैक्सीनेशन हो रहा है, दिल्ली के अंदर प्राइवेट और सरकारी मिल कर इसकी संख्या 500 हैं, जहां पर वैक्सीनेशन हो रहा है। अब इसको बढ़ाकर दोगुना किया जाएगा। अब हम इसे 500 से बढ़ा कर 1000 सेंटर तक लेकर जाएंगे। अभी जिन सेंटर्स पर वैक्सीन लग रहे हैं, खासकर सरकारी सेंटर्स पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक वैक्सीनेशन होता है। अब इन सेंटर्स पर वैक्सीनेशन का समय सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक बढ़ाया जा रहा है, ताकि ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाया जा सके।

Previous article18 March 2021
Next article19 March 2021

Related Articles

epaper

Latest Articles