35.3 C
New Delhi
Saturday, July 2, 2022

वाह! अब दिल्ली में मिलेंगे लोकप्रिय हिमाचली व्यंजन, परोसी जाएगी ​स्पेशल थाली

—हिमाचल भवन में शुरू हुई नई व्यवस्था, मिलेगी हिमाचली थाली
—150 रुपये प्रति थााली, होंगे 8 व्यंजनों वाले आईटम
— छाह मीट, बाथू की खीर, खट्टा कद्दू, चना मदरा, चिकन अनारदाना, कचालू का सालान और घंडयाली का खट्टा शामिल
—हिमाचली थाली में व्यंजनों को लगातार होगा बदलावा, मिलेगा नया स्वाद
— अब आर्डर पर मिलेंगे हिमाचली, चाईनीस, नार्थ इंडियन, साउथ इंडियन बेवरेज और डेज़र्ट

नयी दिल्ली/ खुशबू पाण्डेय : राजधानी दिल्ली और एनसीआर के लोग अब हिमाचल भवन में हिमाचली व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे। इसके लिए हिमाचल प्रदेश राज्य पर्यटन निगम ने इस हफ्ते से भवन के कैंटीन में नयी हिमाचली थाली परोसना आरम्भ किया है। इसमें 8 आइटम होंगे। कैंटीन में पहले भी १२० रूपये की हिमाचली थाली मिलती थी, जिसमे सेपु वडी, मदरा, चावल और एक मीठा व्यंजन परोसा जाता था। अब इसमें बदलाव करते हुए हिमाचली थाली में 8 आइटम शामिल किये गए हैं। यह थाली अब 150 रूपये की मिलेगी। जिसमे लोग हिमाचल के लोकप्रिय व्यंजन जैसे राजमा मदरा, सेपु वड़ी ,तेलिया माश, चम्ब्याली पलदा, खट्टा मीठा रायता, मूंग की दाल, चने की दाल, मिस्सी रोटी, मीठा भात, सादे चावल और प्याज सिरके वाला अचार मिर्ची का आनंद ले सकेंगे।


इसके अलावा एकरसता से बचने के लिए हिमाचली थाली में व्यंजनों को बदला भी जायेगा, ताकि लोगों को हर बार नया स्वाद मिल सके। आर्डर पर विशेष प्रकार के हिमाचली व्यंजन भी अब कैंटीन में मिलेंगे, जिनमे छाह मीट, बाथू की खीर, खट्टा कद्दू, चना मदरा, चिकन अनारदाना, कचालू का सालान और घंडयाली का खट्टा शामिल हैं।
हिमाचली व्यंजन न केवल अपने स्वाद के लिए बल्कि अपनी सादगी और पौष्टिकता के लिए भी लोकप्रिय हैं। अधिकतर व्यंजनों में प्याज टमाटर का उपयोग नहीं होता, बल्कि दही या छाछ में ग्रेवी बनायीं जाती है जो पाचन में सहायक होती है। मसाले भी विशेष पहाड़ के होते है जो खाने को ख़ास तरह का स्वाद प्रदान करते हैं। थाली में शामिल राजमा मदरा और चम्ब्याली पलदा, मीठा भात चम्बा और काँगड़ा ज़िलों के लोकप्रिय व्यंजन हैं।

 मंडी ज़िला की सेपु वड़ी और बिलासपुर तेलिया माश  मिलेगा

इसी प्रकार सेपु वड़ी मंडी ज़िला और तेलिया माश बिलासपुर ज़िला के लोकप्रिय व्यंजन हैं। सेपु वडी उरद की दाल और पालक की ग्रेवी में बनाया जाने वाला अति स्वादिष्ट व्यंजन है जिसके बिना हिमाचली धाम अधूरा होता है। मीठा भात घी, शक्कर, केसर और मेवों के साथ बनता है। चम्ब्याली पलदा सफ़ेद चने और दही और राजमा मदरा राजमा और दही से बनाया जाता है। हिमाचल भवन की कैंटीन में पहले फिक्स्ड मेन्यू परोसा जाता था, लेकिन इसमें बदलाव करते हुए अब आर्डर पर हिमाचली, चाईनीस, नार्थ इंडियन, साउथ इंडियन और नॉन वेज के साथ साथ बेवरेज और डेज़र्ट भी मिलते हैं।

मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन के पास में स्थित है हिमाचल भवन

बता दें कि हिमाचल भवन सिकंदरा रोड पर मध्य दिल्ली में मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन के पास में स्थित है। शहर के बीच में अच्छे और सुविधाजनक स्थान पर स्थित होने और स्वादिष्ट खाने की उपलब्धता के कारण हिमाचल भवन की कैंटीन में हमेशा लोगों की भीड़ रहती है। मेन्यू में हुए नए बदलाव के बाद हिमाचली थाली की बिक्री खूब बढ़ी है और पहले ही दिन 40 थालियां बिकीं। आने वाले दिनों में ये संख्या और तेज़ी से बढ़ेगी। न केवल दिल्ली में रह रहे हिमाचली बल्कि गैर हिमाचली भी थाली का स्वाद चखने हिमाचल भवन आएंगे।

बुक करने के लिए यहां करें फोन

हिमाचली व्यंजन खाने के लिए आपको इन दूरभाष नंबरों पर प्राप्त की जा सकती है 011 – 23716124 – 27 । लंच दोपहर एक बजे से 3 बजे तक और डिनर रात 8 बजे से 10 बजे तक उपलब्ध रहेगा। वैसे दिन में किसी भी समय आप चाईनीस, नार्थ इंडियन, साउथ इंडियन और नॉन वेज के साथ साथ बेवरेज और डेज़र्ट का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

Related Articles

epaper

Latest Articles