spot_img
26.1 C
New Delhi
Saturday, July 31, 2021
spot_img

यूपी में 2022 तक हर गरीब के पास होगी अपनी छत

—UP के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया ऐलान
—CM योगी व केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आवास की चाभी सौंपी

लखनऊ/ टीम डिजिटल : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मानबेला, गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में वर्ष 2022 तक उत्तर प्रदेश में हर गरीब के पास अपना आवास होगा। जीवन की सुगमता में आवास, बिजली, शुद्ध पेयजल, अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं, अच्छी स्कूली शिक्षा, नजदीकी रोजगार की आवश्यकता को पूरा करने की दिशा में केन्द्र व उत्तर प्रदेश की सरकारें तेजी से कार्य कर रही हैं। इसका लाभ भी लोगों को मिल रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री  व केन्द्रीय मंत्री  हरदीप सिंह पुरी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 20 लाभार्थियों को उनके आवास की चाभी व प्रमाण पत्र वितरित किए। इस दौरान मुख्यमंत्री जी ने सभी लाभार्थियों से आत्मिक संवाद किया। उन्होंने लाभार्थियों से पूछा कि अब अपने आवास में रहें, साथ ही उन्होंने कहा बच्चों को स्कूल भेजिए और बेहतर शिक्षा दिलाइये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना एक सफलतम योजना है। इसमें शहरी क्षेत्र के पात्र लोगों को 2.5 लाख रुपये दिए जाते हैं। 1.5 लाख केन्द्र सरकार देती है और 01 लाख रुपये राज्य सरकार। प्रदेश में गत 04 साल में जनता की मांग के अनुरूप पर्याप्त संख्या में आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं। शहरी क्षेत्र में 18 लाख तथा ग्रामीण क्षेत्र में 22 लाख, कुल 40 लाख आवास दिए गए हैं।

यह भी पढें…पहला चरण: पश्चिम बंगाल 30 में 26, असम में 47 में से 37 सीटें जीतेगी BJP

उन्होंने कहा कि पत्रकारों, अधिवक्ताओं, शिक्षकों आदि के साथ कामगारों को भी आवास की सुविधा से लाभान्वित किया जा रहा है। अब कोई मजदूर फुटपाथ पर सोने को मजबूर नहीं होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना से लाखों लोगों के जीवन में सुखद परिवर्तन लाने में मदद मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन भी इसी तरह की महत्वपूर्ण योजना है, जिससे लोगों को शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि मानबेला के आंदोलन से जुड़े कई लोग यहां उपस्थित हैं। सबको सम्मानजनक मुआवजा दिया गया है। अब यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1,500 आवास बन गए हैं। यहीं पत्रकारों के लिए भी सस्ते दर पर मकान उपलब्ध कराए गए हैं।

सात लाख से अधिक आवास लोगों को दिए भी जा चुके

इस अवसर पर केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में पूरे देश में उत्तर प्रदेश के आंकड़े सर्वश्रेष्ठ हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने वर्ष 2022 तक हर भारतीय के पास अपना आवास होने का लक्ष्य रखा है। वर्ष 2014-15 के बीच 01 करोड़ आवास बनाने की जानकारी हुई, जिसे पुनरीक्षित कर 1.12 करोड़ कर दिया गया। जून, 2015 में आरम्भ इस योजना में 1.11 करोड़ आवासों को स्वीकृत कर दिया गया है।  पुरी ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी के मुख्यमंत्री बनने से पूर्व तक उत्तर प्रदेश में महज 18 हजार पीएम आवास सैंक्शन थे। योगी जी के आने के बाद यह संख्या 12.56 लाख हो गई है। इसमें से सात लाख से अधिक आवास लोगों को दिए भी जा चुके हैं। जो लोग बचे हैं, उन्हें भी जल्द आवास मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि योगी जी ने विकास का शानदार उदाहरण प्रस्तुत किया है।

Related Articles

epaper

Latest Articles