35 C
New Delhi
Sunday, May 22, 2022

UP: बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं का त्वरित टीकाकरण कराया जाए

लखनऊ/ टीम डिजिटल : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत विशेष सतर्कता एवं सावधानी बरतना आवश्यक है। उन्होंने कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश भी दिए हैं। मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत टीम-9 की बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश शत-प्रतिशत टीकाकरण की दिशा में सतत अग्रसर है। एग्रेसिव ट्रेसिंग और टेस्टिंग, त्वरित और तेज टीकाकरण कोविड के प्रसार को रोकने का सबसे महत्वपूर्ण साधन है। प्रदेश में 31 जनवरी, 2022 तक 100 प्रतिशत लोगों को टीके की पहली डोज और 75 प्रतिशत पात्र लोगों को दूसरी डोज लगाना लक्ष्य है। इसे प्रत्येक दशा में पूरा किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की रोकथाम के उद्देश्य से 24 से 29 जनवरी तक आयोजित प्रदेशव्यापी विशेष सर्विलांस अभियान बहुत प्रभावी रहा है। निगरानी समितियां, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की टीम घर-घर सम्पर्क कर परिवार के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त कर रही हैं। उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग के दौरान छूटे हुए 4.18 लाख वरिष्ठ नागरिकों एवं 2.89 लाख गर्भवती महिलाओं का त्वरित टीकाकरण कराया जाए।

—मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार को निरन्तर रखने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद प्रयागराज में कोविड सम्बन्धी एहतियात के साथ पारम्परिक माघ मेले का सुव्यवस्थित आयोजन जारी है। मौनी अमावस्या के पवित्र स्नान-पर्व के दृष्टिगत मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव गृह तथा अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य द्वारा व्यवस्थाओं की समीक्षा कर ली जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सी0एम0 हेल्पलाइन के माध्यम से अस्पताल में उपचाराधीन कोविड पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अन्तराल पर संवाद किया जाए। होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे लोगों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, मेडिसिन किट सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएं। प्रदेश में कोविड की तीसरी वेव नियंत्रण में है। बहुत कम संख्या में लोगों को अस्पताल जाने की जरूरत पड़ रही है। इससे डरने व घबराने के आवश्यकता नहीं है।
बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 8,100 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 12,080 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 55,574 है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 02 लाख 02 हजार 467 कोरोना टेस्ट किए गए।

68.85 प्रतिशत लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके

अब तक राज्य में 09 करोड़ 93 लाख 89 हजार से अधिक कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। राज्य में गत दिवस तक 25 करोड़ 85 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 10 करोड़ 14 लाख 97 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। इस प्रकार लगभग 68.85 प्रतिशत लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। 14 करोड़ 66 लाख 76 हजार से अधिक लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है। यह संख्या टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी की 99.49 प्रतिशत है। विगत दिवस तक 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के 90 लाख 99 हजार से अधिक किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है, जो टीकाकरण के पात्र किशोरों की संख्या का 64.90 प्रतिशत है। इसी प्रकार 12 लाख 53 हजार से अधिक पात्र लोगों ने प्रिकॉशन डोज भी प्राप्त कर ली है, जो पात्र लोगों का लगभग 95 प्रतिशत है।

Related Articles

epaper

Latest Articles