spot_img
29.1 C
New Delhi
Monday, August 2, 2021
spot_img

अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस पर बेटियों ने निकली ‘कौर राइड ‘

–कोख और वृक्ष को बचाने के संदेश के लिए बाँटे गए पौधे
–महिलाओं के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास के लिए यूथ कौर ब्रिगेड प्रयासरत

(खुशबू पाण्डेय)
नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस के मौके पर रविवार को जागो पार्टी की यूथ कौर ब्रिगेड की अध्यक्ष अवनीत कौर की अगुवाई में कौर राइड निकाली गई। बेटियों की भ्रूण हत्या एवं पेड़ों की कटाई रोकने तथा हरियाली बढ़ाने के मकसद से निकाली गई साइकिल रैली के दौरान सभी बेटियों-बहनों को पौधे प्रसाद के तौर पर वितरित किए गए। इस मौके पर अवनीत कौर ने कौर राइड में भाग लेने वाली कुछ महिलाओं से मिले तजुर्बो को साझा करते हुए बताया कि आज बेटियों को सशक्त और जागरूक बनाना समय की जरूरत है। इसलिए यूथ कौर ब्रिगेड लगातार महिलाओं के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास के लिए कौर राइड को हर बार रोचक तथा प्रभावी बनाने की कोशिश में लगी है। बेटियों के भावनात्मक तथा रचनात्मक उत्थान के लिए अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस मनाने का यह अनोखा प्रयास सराहनीय है।

इस मौके बड़ी संख्या में महिलाओं ने साइकिल तथा स्कूटी के साथ कौर राइड में हाजरी भरी। जागो पार्टी के महासचिव परमिंदर पाल सिंह ने भी महिलाओं की हौसला अफजाई के लिइ साइकिल की सवारी की। परमिंदर ने कहा कि बेटी दिवस को मनाने का यह प्रयास कोख और वृक्ष को बचाने की मुहिम के साथ जुड़ कर ओर पवित्र हो गया है। कौर राइड का यह सिलसिला अब समाज में जागृति पैदा करने तथा सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ाई का माध्यम भी बन गया हैं यही कारण हैं कि कौर राइड के काफिले में हर बार इजाफा हो रहा है।
जागो पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष नत्था सिंह ने महिलाओं को पौधे वितरण करने के बाद साफ कहा कि करता पुरख जब तक ना चाहे, हम अच्छा काम सोचकर भी नहीं कर सकते।

Related Articles

epaper

Latest Articles