42.1 C
New Delhi
Sunday, May 26, 2024

ओडिशा में 3 ट्रेनों की आपस में टक्कर, 70 की मौत, 350 यात्री घायल

नई दिल्ली /भुवनेश्वर/ नेशनल ब्यूरो। ओडिशा के बालासोर जिले में बहानागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार को एक भीषण ट्रेन हादसा (train accident)  हो गया। यहां, बहनागा स्टेशन के पास तीन ट्रेनों की आपस में टक्कर हो गई। हादसे में 70 लोगों की मौत हो गई, 350 से ज्यादा यात्री घायल हुए हैं। बालासोर जिले में बहानगा बाजार स्टेशन के पास कोलकाता से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस, यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी टकरा गईं। हालांकि, स्थानीय ग्रामीणों ने दावा किया है कि मृतकों की संख्या 100 के करीब हो सकती है। मौके पर बचाव अभियान के लिए राज्य और केंद्र की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। हादसे की तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि ट्रेन का इंजन मालगाड़ी के डिब्बों के ऊपर चढ़ गया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बालासोर के पास शाम करीब 7 बजे यशवंतपुर से हावड़ा जा रही एक्सप्रेस डिरेल हो गई। इसके कुछ डिब्बे दूसरी पटरी पर पलट गए।

—बेपटरी यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस से कोरोमंडल ट्रेन टकराई, फिर मालगाड़ी से भिड़ी
—बहनागा स्टेशन के पास तीन ट्रेनों की आपस में टक्कर हो गई 

डिरेल हुए डिब्बे शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकराए, जिससे कोरोमंडल ट्रेन के भी कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए। कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिरेल हुए डिब्बे दूसरे ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी से भिड़ गए। कुछ बोगियां मालगाड़ी के ऊपर चढ़ गईं।

ओडिशा के हेल्थ सेक्रेटरी ने बताया कि घटनास्थल पर फिलहाल 50 से ज्यादा एम्बुलेंस तैनात हैं। घायल यात्रियों को बहानगा के अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। बालासोर और आसपास के अन्य जिलों से भी 50 डॉक्टर और मेडिकल टीमें मदद के लिए रवाना की गई हैं। भुवनेश्वर और कटक के निजी अस्पतालों में भी पेशेंट्स को भर्ती किया गया है। मुख्य सचिव ने कहा कि कोरोमंडल एक्सप्रेस रेल दुर्घटना में 132 घायलों को सोरो सीएचसी, गोपालपुर सीएचसी और खांटापाड़ा पीएचसी में स्थानांतरित किया गया। वहीं ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एमडी ने कहा कि 47 घायलों को बालासोर के मेडिकल कॉलेज लाया गया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हादसे पर दुख जताया। कहा- मैंने अभी रेल दुर्घटना की स्थिति की समीक्षा की। कल सुबह घटनास्थल का दौरा करूंगा।

वहीं पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)  ने हादसे को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) से बात की और स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने हादसे में मरने वाले लोगों के परिवार को 2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ओडिशा में रेल दुर्घटना के कारण हुई लोगों की मौत पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा  ओडिशा में हुई रेल दुर्घटना से व्यथित हूँ। दुख की इस घड़ी में, मेरे विचार शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। दुर्घटना-स्थल पर बचाव कार्य जारी है। दुर्घटना से प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने मृतक के परिजनों को 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 2 लाख रुपए और मामूली चोट लगने वाले लोगों के लिए 50,000 रुपए देने की घोषणा की है।

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना पर पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा यह जानकर दुख हुई कि पश्चिम बंगाल से यात्रियों को ले जा रही शालीमार-कोरोमंडल एक्सप्रेस आज शाम बालासोर के पास एक मालगाड़ी से टकरा गई और बाहर जाने वाले हमारे (बंगाल) कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।हम अपने लोगों की भलाई के लिए ओडिशा सरकार और दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ समन्वय कर रहे हैं। हमारे आपातकालीन नियंत्रण कक्ष को तुरंत 033- 22143526/22535185 नंबर के साथ सक्रिय कर दिया गया है। बचाव, सहायता के लिए सभी प्रयास शुरू किए गए हैं।
हादसे वाले इस रूट की कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं हैं। कुछ ट्रेनों का रूट बदला गया है। हादसे को लेकर प्रशासन ने इमरजेंसी कंट्रोल रूम का नंबर 6782262286 जारी किया है। साथ ही पास के स्टेशनों के हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।

हेल्पलाइन नंबर
हावड़ा: 033-26382217
खड़गपुर: 8972073925, 9332392339
बालासोर: 8249591559, 7978418322
कोलकाता शालीमार: 9903370746

latest news

1 COMMENT

  1. बेहद दुखद घटना है। भगवान सभी घायलों को जल्द स्वस्थ करने का आशीर्वाद दें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles