21.1 C
New Delhi
Tuesday, December 5, 2023

दिल्ली में 5,000 यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों को उतारा जाएगा, बचेगा प्रदूषण

नई दिल्ली/अदिति सिंह : देश में विद्युत क्षेत्र की अग्रणी एनबीएफसी और महारत्न कंपनी पॉवर फाइनेंस कारपोरेशन लिमिटेड (PFC) ने जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड (GEL) को 5,000 यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) और 1,000 माल वाहक इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये 633 करोड़ रूपये का ऋण मंजूर किया है। ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी प्रालि (बीएमपीएल) को उसकी टैक्सी सेवा विस्तार के लिए पट्टे पर यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों को दिया जायेगा। ऋण की पहली किस्त जारी की जा चुकी है और इलेक्ट्रिक टैक्सियों की पहली खेप भी दिल्ली की सड़कों पर उतर चुकी है।
उर्जा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव अजय तिवारी और पीएफसी के सीएमडी रविन्दर सिंह ढिल्लों ने एक कार्यक्रम में इन टैक्सियों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर राजीव रंजन झा निदेशक (परियोजना), मनोज शर्मा, निदेशक (वाणिज्यक), सिम्मी आर. नाकरा, सीवीओ और अनमोल सिंह जग्गी (सीईओ और सह-संस्थापक, ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

—PFC ने 5,000 यात्री और 1,000 माल वाहक इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये दी हरी झंडी
—टैक्सी सेवा विस्तार के लिए पट्टे पर यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों को दिया जायेगा

इस मौके पर पीएफसी के सीएमडी रविन्दर सिंह ढिल्लों ने कहा कि देश में ई-मोबिलिटी को अपनाने का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है, और इस क्षेत्र में काफी संभावनायें हैं। इस वित्तपोषण के जरिये पीएफसी ने भारत के राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबद्ध योगदान (एनडीसी) लक्ष्य में योगदान का प्रयास किया है। यह देश में परिवहन के एक स्वस्थ और टिकाउ तरीके को अपनाने की दिशा में काफी अहम् साबित होगा।
पीएफसी के वित्तपोषण वाले ये 5,000 चौपहिये यात्री इलेक्ट्रिक वाहन (ई4डब्ल्यूज) दिल्ली में तैनात किये जा रहे हैं। इनकी तैनाती के परिणामस्वरूप एक लाख टन के बराबर कार्बन डाईऑक्साइड (सीओ2) उत्सर्जन को बचाया जा सकेगा। यह मात्रा 50 लाख से अधिक पूर्ण विकसित पेड़ों द्वारा एक साल में खपाई जाने वाली सीओ2 के बराबर होगी। भारत के शून्य कार्बन उत्सर्जन लक्ष्य को पाने की दिशा में बढ़ते हुये पीएफसी अक्षय उर्जा को बड़े पैमाने पर वित्तपोषण उपलब्ध कराने के अलावा ईवी (ओईएम और फ्लीट अधिग्रहण), बैटरी, ओईएम़ और ईवी चार्जिंग सुविधाओं के क्षेत्र में ऋण उपलब्ध कराने की संभावनाओं की तलाश करता रहा है।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles