स्वीडन की फर्नीचर और होम डेकोर की सबसे प्रसिद्ध कंपनी, आइकिया (IKEA), भारत में अपने विस्तार की नई योजना बनाई है। कंपनी अगले पांच वर्षों में हर साल 5 से 6 नए टचपॉइंट्स (संपर्क केंद्र) खोलने का मन बना चुकी है। इनमें बड़े स्टोर के साथ-साथ मॉल्स और सिटी सेंटर में छोटे आउटलेट्स भी शामिल हैं। यह जानकारी इंग्का ग्रुप के सीईओ जेस्पर ब्रोडिन ने अपने एक बयान में दी है। आइकिया की भारत में विस्तार की यह योजना ग्राहकों को ज्यादा इनफार्मेशन और पहुंच देने के मकसद से शुरू की गई है।
इंग्का ग्रुप की हिस्सेदारी 90 प्रतिशत से अधिक
ब्रोडिन ने बताया कि इंग्का ग्रुप की आइकिया में हिस्सेदारी लगभग 90 प्रतिशत से भी ज्यादा है। इस कंपनी के पास भारत में अपने स्टोर्स और सेवाएं बढ़ाने का बहुत अच्छा मौका है। जेस्पर ब्रोडिन ने यह भी कहा कि कंपनी अपनी लंबी अवधि की रणनीति पर काम कर रही है, जिसमें 2030 तक अपने लोकल सोर्सिंग को बढ़ाकर मौजूदा 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करना है। इससे कंपनी को अपनी लागत कम करने और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का भी फायदा होगा।
आइकिया (IKEA) का भारत में विस्तार तेज़ तेजी से हो रहा है
ब्रोडिन ने कहा कि आइकिया भारत में अपने स्टोर्स और ग्राहक संपर्क केंद्रों की संख्या अगले 12 से 18 महीनों में दोगुनी कर देगी। यानी आने वाले वक्त में भारत में आइकिया का जाल और भी बड़ा होने वाला है। यह कदम कंपनी को देश के ज्यादा शहरों और जगहों तक पहुंच बनाने में मदद करेगा। खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर, नोएडा और गुड़गांव में बड़े स्टोर खोलने का प्लान है। इसके अलावा, दक्षिण भारत में भी दो नए बड़े शोरूम खोलने का विचार है, हालांकि अभी तक किसी खास जगह का खुलासा नहीं किया गया है।
भारत में आइकिया के वर्तमान स्टोर और निवेश
वर्तमान में, आइकिया हैदराबाद, नवी मुंबई और बेंगलुरु में अपने तीन बड़े स्टोर संचालित कर रहा है। पिछले वर्षों में, कंपनी ने भारत में करीब 10,500 करोड़ रुपए का निवेश किया है। साथ ही, कंपनी ने ऑनलाइन रिटेल में भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है। अब ग्राहक आराम से घर बैठे ही आइकिया के फर्नीचर और होम डेकोर प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं। कंपनी ने चुनिंदा क्षेत्रों में 24 घंटे डिलीवरी भी शुरू की है ताकि ग्राहक सेवाएं ज्यादा आसान और तेज हो सके।
सप्लाई चेन और लोकल स्रोतिंग के बारे में जानकारी
आइकिया भारत में करीब 45 वैकल्पिक सप्लाईर्स के साथ काम कर रही है। इनमें से अधिकांश वस्त्र, खिलौने और घरेलू वस्तुएं बनाने वाली फैक्ट्री हैं। कंपनी का मकसद है कि भारतीय बाजार के लिए लोकल सोर्सिंग को बढ़ावा देना और स्थानीय निर्माण को प्रोत्साहित करना। इससे न केवल लागत कम होगी, बल्कि नौकरी और स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बल मिलेगा।
आइकिया के उत्पाद और पहचान
आइकिया एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जो रेडी-टू-असेंबल फर्नीचर, होम डेकोर आइटम्स और घरेलू सामान प्रदान करती है। इसकी खासियत है कि ये प्रोडक्ट न तो महंगे होते हैं और न ही डिजाइन से कमतर। इसके उत्पाद अच्छे डिजाइन, टिकाऊपन और एफ़ोर्डेबल प्राइस के लिए ओपचारित होते हैं। दुनिया के 400 से भी ज्यादा देशों में आइकिया के स्टोर हैं। कंपनी का उद्देश्य है कि उनके प्रोडक्ट हर घर में पहुंचें और हर ग्राहक को अपने घर को सुंदर बनाने का मौका मिले।
आगे का बढ़ता कदम: भारत में विस्तार और नई योजनाएं
इंकीयार ब्रोडिन ने कहा है कि आने वाले समय में भारत में आइकिया का विस्तार और भी अधिक तेज हो जाएगा। नए स्टोर खोलने के साथ ही, कंपनी अपनी लोकल सप्लाई चेन को मजबूत करेगी और ग्राहकों के साथ बेहतर कनेक्शन बनाने पर ध्यान देगी। इससे न सिर्फ बिक्री बढ़ेगी, बल्कि भारत की घरेलू कंपनियों और स्वरोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
यह बात काफी खास है कि आइकिया तेजी से अपने भारतिय उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है। कंपनी का लक्ष्य सिर्फ स्टोर खोलना ही नहीं है बल्कि अपने ग्राहकों की जरूरतों का ध्यान रखते हुए नए-नए सेवाएं देना भी है। इससे उनके ग्राहक का अनुभव अच्छा बनेगा और बाजार में उनकी पकड़ मजबूत होगी। नई योजना के तहत, अगले कुछ वर्षों में, भारत में आइकिया का आकार और भी बड़ा हो जाएगा।
अंत में, हम कह सकते हैं कि आइकिया भारत में अपने व्यवसाय का विस्तार बहुत तेजी से कर रहा है, और आने वाले वर्षों में यह कंपनी ग्राहकों के घर-घर तक पहुंचने का सपना सच कर दिखाएगा।
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